बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्वच्छता को लेकर युवाओं की पहल, निकाली जागरूकता रैली

स्वच्छता को लेकर युवाओं की पहल, निकाली जागरूकता रैली

Motihari: महात्मा गांधी की कर्म भूमि मानते हुए उनके सपने को पूरा करने को लेकर स्वच्छ चम्पारण बनाने के डीएम के मुहिम को युवकों ने अनोखा अंदाज समाज मे जागरूकता अभियान चलाया गया. पूर्वी चंपारण जिला के पहाड़पुर प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों युवक खुले में शौचमुक्त समाज बनाने को लेकर शरीर पर स्वच्छता का स्लोगन लिखकर गांव गांव घूमकर शौचालय का प्रयोग करने की अपील कर रहे है .

पहाड़पुर के सिसवा बजार के ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं ने अनोखे अंदाज लोगों को शौचालय में शौच करने के लिया जागरुक किया गया. चम्पारण के रण में रंगे युवाओं ने लोटा बोतल बन्द करो शौचालय का प्रबंध करो, हम सबने यह ठाना है चम्पारण को स्वच्छ बनाना है। युवाओं के इस अभियान का नेतृत्व कर रहे जियाऊल हक ने बताया कि अब बात व्यवहार परिवर्तन की है, लोगों के व्यवहार में परिवर्तन के लिये हमलोगों का अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक सभी लोग शौचालय का नियमित प्रयोग करना शुरू कर दे.

अब भी कुछ लोग है जो शरारत करने से बाज नहीं आ रहे है, उनको हमलोग समझा रहे है तथा खूले में शौच करने से होने वाले दुष्प्रभाव और बिमारीयों के बारे मे लोगो को बता रहे है. युवाओं ने सिसवा बजार चौक पर भी सार्वजनिक शौचालय बनवाने की माँग किया। यह स्वच्छता अभियान रैली सिसवा बजार से शुरू हुआ इसके बाद भूतहाँ, नया गाँव मलदहिया कोड़र बुद्ध विहार होते हुये लगभग पच्चीस गावों का भ्रमण किया। इस अभियान मे सुनिल कुमार गूड्डू कुमार सुजित कुमार अजाद अली इमरान दिलशेर नेसार शामिल थे।

Suggested News