बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नौकरी की तलाश में जुटे युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका, 21 हज़ार से अधिक होगी सैलरी

नौकरी की तलाश में जुटे युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका, 21 हज़ार से अधिक होगी सैलरी

NEWS4NATION DESK : नौकरी की तलाश में जुटे लोगों को लिए खुशखबरी है. इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक के पद पर बम्पर वैकेंसी निकाली है. इसके लिए न्यूनतम योग्यता मैट्रिक पास रखी गयी है. यानि की इस पद के इच्छुक उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए. इस पद के लिए 20 अक्टूबर से आवेदन लेने की प्रकिया प्रारम्भ की जाएगी. योग्य उम्मीदवार 8 नवम्बर 2019 तक अपना निबंधन करा सकते है. इसके लिए सबसे पहले आपको इंडियन कोस्ट गार्ड के आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर जाना होगा. वहाँ पूरी प्रक्रिया की ध्यान से पढ़े और इस पद के अप्लाई कर सकते हैं. 

योग्यता

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक पद के किये जो आवेदन लिए जायेंगे. उसके लिए न्यूनतम योग्यता निर्धारित किये गए हैं. इसके लिए न्यूनतम योग्यता 10 वीं पास होनी चाहिए. लेकिन शर्त यह है की इसमें उम्मीदवार को 50 फीसदी अंक होना चाहिए. हालाँकि इसमें 5 फीसदी अंक की छूट देने का भी प्रावधान किया गया है, जो केवल एससी, एसटी और नेशनल खेलों में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान लाने वाले लोगों को ही मिलेगा. साथ ही इस पद के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए. जबकि अधिकतम उम्र 22 साल से कम होनी चाहिए. उम्र की गणना 1 अप्रैल 2020 को की जाएगी.   

वेतन

इस पद पर चयन हो जाने के बाद उम्मीदवार को बेसिक सैलरी 21,700 रूपये दी जाएगी. वही इस वेतन में और कई तरह के भत्ते भी दिए जायेगे.    

 

 

Suggested News