नालंदा : आर्मी से रिटायर्ड राजेश अब ग्रामीण युवाओं को डिफेंस के लिए करेंगे तैयार, शहीद के बच्चों को देगें मुफ्त शिक्षा ....

नालंदा : आर्मी से रिटायर्ड राजेश अब ग्रामीण युवाओं को डिफेंस के लिए करेंगे तैयार, शहीद के बच्चों को देगें मुफ्त शिक्षा ....

NALANDA : ग्रामीण प्रतिभा को तराशने के उद्देश्य से इंडियन आर्मी से रिटायर्ड राजेश युवा युवतियों को देश की सेवा के लिए तैयार करेगें. उन्होनें शिक्षित समाज के निर्माण के लिए अनोखी पहल करते हुए हिलसा में हिन्द डिफेंस एकेडमी की शुरुआत की. कुशल शिक्षकों के माध्यम से शहीद या स्वतंत्रता सेनानी के बच्चों की सम्पूर्ण पढ़ाई मुफ्त में संस्था के द्वारा मुफ्त में दिया जाएगा. 

साथ मे आर्थिक रूप से कमजोर या निशक्तों को भी शिक्षा के मुख्य धारा से जोड़कर उन्हें संस्था के द्वारा बेहतर सुविधा प्रदान किया जाएगा. एकेडमी का उद्घाटन करते हुए समाजसेवी सह शिक्षाविद मालती देवी ने कहा कि यह बहुत ही सौभाग्य की बात हैं कि भारत माता के सपूत देश की सेवा करने के बाद अब देश के बच्चों के भविष्य को संवारने में अपना योगदान दे रहा है. 

पटना में संचालित हिन्द डिफेंस नामक अकादमी आज अपना एक अलग पहचान बना चुका है. हिलसा में इस संस्थान का शाखा खुलने से ग्रामीण परिवेश में रहने बाले बच्चो को अब पटना, दिल्ली या अन्य शहरों में नहीं जाना पड़ेगा.  संस्थान का एक और खासियत हैं कि हेल्थ चेकअप और मेडिसीन का भी व्यवस्था है. इस संस्थान का मुख्य उद्देश्य समाज को शिक्षित बनाना और हर परिबार के बच्चों को शिक्षा के मुख्य धारा से जोड़ना।इस मौके पर शिक्षा विद उषा देवी, गणेश पांडे, विकास सिंह, मुकेश मिश्रा, सौरभ कुमार, दिबाकर पाठक, विपुल शरण, सुजीत सिन्हा, विजय शर्मा, समाजसेवी डॉ आशुतोष कुमार मानव, आदि लोग मौजूद थे. 

नालंदा से राज की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News