बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत के कड़े रुख से घबराया मलेशिया, मनाने के लिए उठाया ऐसा कदम

भारत के कड़े रुख से घबराया मलेशिया, मनाने के लिए उठाया ऐसा कदम

NEWS4NATION DESK : जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने और नागरिकता संशोधन कानून का मलेशिया के प्रधानमन्त्री महातिर मोहम्मद ने विरोध किया था. इस विरोध का विवाद अब तूल पकड़ने लगा है. भारत ने इस विरोध के बाद कड़ा रुख अपनाया है. भारत की ओर मलेशिया से रिफाइंड तेल की खरीदारी पर रोक लगा दिया गया है. रोक लगा देने के बाद भारत के बंदरगाहों पर मलेशिया का हजारों टन पाम तेल फंसा हुआ है. भारत ने इंडोनेशिया से तेल खरीदना भी शुरू कर दिया है. अब अन्य कई चीजों के आयात पर भी रोक लगायी जा सकती है. इनमें कच्चा तेल, रिफाइंड पाम ऑयल, क्रूड पाम ऑयल, कॉपर एवं एल्युमिनियम वायर, माइक्रोप्रोसेसर, कंप्यूटर और टेलीकॉम उत्पाद, टर्बोजेट, एल्युमिनियम इग्नोट, एलएनजी जैसे उत्पाद शामिल हैं. 

भारत के इस कदम से मलेशिया की हालत खराब हो गयी है. वह भारत को मनाने में जुट गया है. मलेशिया की सबसे बड़ी शुगर रिफाइनरी ने कहा है कि वह भारत से अपना आयात बढ़ाएगी. मलेशिया की शुगर रिफाइनरी 'एमएसएम होल्डिंग्स बहर्ड' ने कहा है की वह भारत से पहली तिमाही में 130,000 टन चीनी खरीदेगी. कंपनी ने 2019 में भारत से 88,000 टन चीनी खरीदी थी.

बताते चलें की भारत मलेशिया के खाद्य तेलों का सबसे बड़ा आयातक देश है. पिछले वित्त वर्ष में मलेशिया ने भारत को 10.8 अरब डॉलर का निर्यात किया है, जबकि मात्र 6.4 अरब डॉलर का ही आयात किया है. 2019 में मलेशिया ने भारत से 1.95 लाख टन चीनी का आयात किया था. 

इससे पहले मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने कहा था कि वह भारत के खिलाफ किसी तरह की जवाबी कार्रवाई नहीं करेंगे. महातिर ने कहा था कि हम भारत के खिलाफ कोई जवाबी कार्रवाई करने के लिए बहुत छोटे देश हैं. हमें इस समस्या से बाहर निकलने के लिए दूसरे तरीकों और साधनों का इस्तेमाल करना होगा. 

Suggested News