बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लाल बही-खाते के साथ राष्ट्रपति कोविंद के पास पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद संसद में पेश करेंगी बजट

लाल बही-खाते के साथ राष्ट्रपति कोविंद के पास पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद संसद में पेश करेंगी बजट

NEWS4NATION DESK : वित्त मंत्री सीतारमण वित्त वर्ष 2020-21 के बजट प्रपत्र को लाल कपड़े में लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास पहुंची है। सीतारमण के साथ वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर समेत बजट निर्माण की पूरी टीम मौजूद है। 

वित्त मंत्री इस बार भी परंपरागत सूटकेस की जगह बजट प्रपत्र को लाल कपड़े में ही बांधा है। निर्मला ने बजट की जगह बही-खाता का चलन पिछले बजट से शुरू किया था। राष्ट्रपति का अनुमोदन मिलने के बाद बजट पर कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी, फिर इसे संसद में पेश किया जाएगा। 

बता दें मोदी सरकार 2.0 का दूसरा बजट आज पेश होने वाला है. डवांडोल अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने कई चुनौतियां हैं। निर्मला सीतारमण के इस दूसरे बजट से कॉरपोरेट से लेकर आम आदमी को कई तरह की उम्मीदें हैं।

सरकार के लिए जो सबसे बड़ी चुनौती है, वो ये कि इस बजट से आर्थिक चुनौती से निपटा जा सके और राजकोषीय घाटे के मोर्चे पर सही संतुलन बनाया जा सके। हालांकि, सरकार के पास एक ऐसा मौका भी है, जब वो आम लोगों को इस बात का भी एहसास करा सके कि डूबती अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए वो लगातार प्रयास कर रही है।

वित्त वर्ष 2020-21 का आम बजट आज सुबह 11 बजे पेश होने वाला है. बतौर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दूसरा आम बजट पेश करने जा रही हैं। आर्थिक सुस्‍ती के बीच यह बजट अर्थव्‍यवस्‍था के लिए काफी अहम माना जा रहा है।

इस बजट से ऑटो, रियल एस्‍टेट समेत अर्थव्‍यवस्‍था को बूस्‍ट देने वाले अन्‍य सेक्‍टर को काफी उम्मीदें हैं। वहीं देश का मध्‍यम वर्ग टैक्‍स कटौती की उम्‍मीद में बैठा है। इसी तरह देश के किसान, युवा और महिला वर्ग भी निर्मला सीतारमण से राहत की उम्‍मीद कर रहे हैं। बहरहाल, यह देखना अहम है कि इस बार निर्मला सीतारमण के ''बजट पोटली'' में क्‍या खास है।

Suggested News