बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षकों के हड़ताल के बीच मैट्रिक परीक्षा शुरु, हड़ताली शिक्षकों को निलंबति व बर्खास्त करने की भी तैयारी

शिक्षकों के हड़ताल के बीच मैट्रिक परीक्षा शुरु, हड़ताली शिक्षकों को निलंबति व बर्खास्त करने की भी तैयारी

patna : शिक्षकों के हड़ताल के बीच आज सोमावर से बिहार बोर्ड मैट्रीक की परीक्षा शुरु हो गई। परीक्षा को कदाचारमुक्त बनाने के लिए सरकार की ओर से सभी व्यवस्था किये जाने का दावा किया गया है। वहीं सरकार की  ओर से हड़ताली शिक्षकों पर कार्रवाई किये जाने की बात भी की गई है। 

सरकार के आग्रह के बावजूद हड़ताल खत्म नहीं किये गये है। इधर शिक्षकों के अड़े रहने पर अब उनपर सरकारी काम में बाधा  पहुंचाने के आरोप में हड़ताली शिक्षकों को निलंबित और बर्खास्त करने की तैयारी करने की बात सामने आ रही है। 

बता दें कि आज सोमवार से बिहार बोर्डकी मैट्रिक परीक्षा शुरु हो गई है। परीक्षा में 15,29,393 छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं। छात्रों की संख्या ज्यादा होने की वजह से परीक्षा दो पालियों में कराई जा रही है। 

पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़ 9 बजे शुरू हुई और दोपहर 12.15 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1.45 बजे से दोपहर साढ़े 4 बजे तक होगी। छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने और निर्देश समझने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।
 
 गौरतलब है कि प्रदेश में 'समान काम-समान वेतन' की अपनी मांग को लेकर 28 शिक्षक संघों ने सोमवार से हड़ताल का ऐलान किया है। इस दौरान शिक्षक पूर्ण रूप से कार्य-बहिष्कार करेंगे। बताया गया कि इससे प्रदेश के तकरीबन 76 हजार स्कूलों में पढ़ाई ठप्प रहेगी। संगठनों ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर 25 फरवरी तक उनकी मांगों पर फैसला नहीं हुआ तो पूरे राज्य में बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा।
 
 
 वहीं, हड़ताल खत्म करने की प्रदेश सरकार में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा की अपील भी काम नहीं आई। साथ ही राज्य सरकार की चेतावनी से भी शिक्षकों पर कोई असर नहीं पड़ा है। सरकार ने हड़ताली शिक्षकों पर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम, 1981 की धारा 10 के तहत कार्रवाई करने की बात कही है। उन्होंने चेतावनी दी है कि शिक्षक अगर काम पर वापस नहीं लौटते हैं तो उनके खिलाफ सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के आरोप में केस दर्ज कर निलंबित और बर्खास्त किया जाएगा।
 
 
 

Suggested News