बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ऑस्ट्रेलियाई महिला ने बताया कि कैसे इंडियन डेटिंग कल्चर उसके देश से अलग, वायरल वीडियो में शेयर किया अनुभव

ऑस्ट्रेलियाई महिला ने बताया कि कैसे इंडियन डेटिंग कल्चर उसके देश से अलग, वायरल वीडियो में शेयर किया अनुभव

Australian woman On Indian Dating Culture: ब्री स्टील नाम की एक ऑस्ट्रेलियाई ट्रैवलर और पॉडकास्ट प्रोड्यूसर ने भारत की डेटिंग कल्चर के बारे में  अपने बेबाक और दिलचस्प विचारों से इंटरनेट पर खूब सुर्खियां बटोरी हैं। भारत में 2023 से यात्रा कर रही ब्री ने अपने अनुभवों के आधार पर भारत और ऑस्ट्रेलिया की डेटिंग संस्कृतियों के बीच गहरे अंतर के बारे में बताया। मामले से जुड़े इंस्टाग्राम पर उनके वायरल वीडियो में  उन्होंने भारत में डेटिंग के दौरान आए चौंकाने वाले अनुभवों के बारे में बताया, जो उनके देश से बिल्कुल अलग हैं।

ब्री ने सबसे पहले दोनों देशों की डेटिंग शैली में भारी अंतर पर ध्यान केंद्रित किया। उनके अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई पुरुष अक्सर हंसी मजाक का सहारा लेकर फ्लर्ट करते हैं, जो कभी-कभी मजाकिया कम और मतलबी ज्यादा होता है। लेकिन भारत में उन्हें इसका बिल्कुल उल्टा अनुभव हुआ। यहां हर कोई आपके प्रति बहुत अच्छा होता है और चीजें बहुत तेजी से आगे बढ़ती हैं। ब्री ने अपने वीडियो में कहा कि मैं एक पार्टी में थी और एक लड़के ने अचानक से मेरा हाथ पकड़ लिया। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में ऐसा कभी नहीं होता। यह इशारा उन्हें हैरान और उत्साहित कर गया। जबकि ऑस्ट्रेलिया में लोग बातचीत और हंसी-मजाक के जरिए आगे बढ़ते हैं, भारत में शारीरिक निकटता तेजी से हो जाती है, हालांकि यह ज्यादा सही तरीके से होता है।


कल्चरल बैकग्राउंड का इफेक्ट

ब्री के अनुसार इन दोनों देशों की डेटिंग कल्चर में अंतर का बड़ा कारण कल्चर बैकग्राउंड है। ऑस्ट्रेलिया में डेटिंग को लेकर   खुलापन रहा है और स्कूलों में यौन शिक्षा का भी महत्व है। इसलिए लोग डेटिंग के नियमों और प्रक्रियाओं से पहले से ही परिचित होते हैं। ये चीज ऑस्ट्रेलिया में डेटिंग को आरामदायक और स्वाभाविक बनाता है। वहीं दूसरी तरफ, ब्री का मानना है कि भारत में डेटिंग अभी भी एक नई चीज है, खासकर युवाओं के बीच। उन्होंने कहा कि कई लोग अपने डेटिंग व्यवहार को बॉलीवुड फिल्मों से प्रभावित मानते हैं, जहां बड़े-बड़े इशारे और फिल्मी संवाद डेटिंग को दिशा देते हैं। ब्री ने यह भी बताया कि भारतीय समाज में अरेंज्ड मैरिज का वर्चस्व रहा है और कैजुअल डेटिंग अभी धीरे-धीरे उभर रही है।

बॉलीवुड का डेटिंग पर प्रभाव

ब्री ने विशेष रूप से यह भी बताया कि भारत में बॉलीवुड का डेटिंग पर गहरा असर है। उनके मुताबिक, ऐसा लगता है कि भारत में युवा लोग डेटिंग करते वक्त किसी फिल्म के सीन की नकल कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "यह ऐसा लगता है जैसे हर कोई यहां फिल्मों में देखी गई चीज़ों के आधार पर एक्ट कर रहा है।" 

Editor's Picks