बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: बेगूसराय की 'रूपम' ने सेल्फ स्टडी से UGC-NET में पाई बड़ी सफलता...बड़ी बहन और चाचा हैं प्रेरणा श्रोत

बेगूसराय की एक होनहार छात्रा ने सेल्फ स्टडी के माध्यम से सफलता हासिल की है. रूपम कुमारी यूजीसी-नेट प्रतियोगी परीक्षा (असिस्टेंड प्रोफेसर) के लिए क्वालिफाई किया है. बिना किसी कोचिंग-ट्यूशन के रूपम ने यह सफलता हासिल की है.

Bihar News, Begusarai NEWS, Rupam achieved great success in UGC NET
रूपम कुमारी की तस्वीर - फोटो : Self

Bihar News: बेगूसराय की एक होनहार छात्रा ने सेल्फ स्टडी के माध्यम से सफलता का परचम लहराई है. रूपम कुमारी यूजीसी-नेट प्रतियोगी परीक्षा (असिस्टेंड प्रोफेसर) के लिए क्वालिफाई की है. इस परीक्षा में रूपम को 99 परसेंटाईल स्कोर आया है. उन्होंने यह सफलता बिना किसी कोचिंग-ट्यूशन के प्राप्त की है. रूपम की सफलता पर परिवार काफी खुश है. 

गृह कार्य में सहयोग के बाद सेल्फ स्टडी करती थी रूपम 

शांत और सरल स्वभाव की रूपम कुमारी अपने घर बलिया में गृह कार्य में सहयोग करने के बाद सेल्फ स्टडी करती थीं. इस दौरान उन्होंने कोई कोचिंग या ट्यूशन नहीं ली. बलिया में रहकर परीक्षा की तैयारी की और यूजीसी-नेट में सफलता का परचम लहराया है. जिंदगी में कुछ नया आयाम स्थापित करने की लालसा पाले रूपम कुमारी ने सेल्फ स्टडी को आधार बनाया, इनके आदर्श शिक्षक घनश्याम साह ने हमेशा इसके लिए मोटिवेट किया. जिसका रिजल्ट सामने है .

बड़ी बहन और चाचा हैं प्रेरणा श्रोत 

रूपम कुमारी बेगूसराय जिले के बलिया के रहने वाले रंजन कुमार रस्तोगी की पुत्री हैं, रूपम की प्रारंभिक शिक्षा राजकीय उच्च विद्यालय बलिया में हुई. महिला कॉलेज बेगूसराय से इंटर पास किया .इसी कॉलेज से इन्होंने स्नातक की डिग्री ली. जीडी कॉलेज बेगूसराय से इंग्लिश में एमए किया. इनके पिता जनरल स्टोर की दुकान चलाते हैं. दादा शंकर प्रसाद रस्तोगी डाक विभाग से अवकाश प्राप्त हैं. रूपम कुमारी का प्रेरणा स्रोत उनकी बड़ी बहन अनुपम कुमारी हैं.साथ ही और उनके चाचा पिंटू कुमार हैं जो समाहरणालय बेगूसराय में पदस्थापित हैं.





Editor's Picks