बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नालंदा,भागलपुर से हवाई यात्रा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट ऑथोरिटी को मिला प्रोपोजल,जल्द ही होने जा रहा यह बड़ा काम...

बिहार में हवाई यात्रा के विस्तार के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे भागलपुर और नालंदा जैसे प्रमुख जिलों में भी विकास की नई राहें खुलेंगी।

नालंदा,भागलपुर से हवाई यात्रा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट ऑथोरिटी को मिला प्रोपोजल,जल्द ही होने जा रहा यह बड़ा काम...
बिहार में एक और एयरपोर्ट का सपना होगा पूरा!- फोटो : freepik

Bihar airport News: बिहार के भागलपुर और नालंदा में हवाई सेवाओं की शुरुआत जल्द ही होने वाली है, जिससे इन जिलों के लोगों के लिए हवाई यात्रा का सपना साकार हो सकेगा। नए अपडेट के अनुसार, दोनों जिलों में ग्रीनफिल्ड एयरपोर्ट बनाए जाएंगे। इसके लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की टीम जल्द ही साइट विजिट और पूर्व व्यवहार्यता अध्ययन के लिए नालंदा और भागलपुर आएगी।


एयरपोर्ट के लिए मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी

वायुयान संगठन निदेशालय के निदेशक डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने दोनों जिलों के प्रशासन से सात बिंदुओं पर प्रतिवेदन मांगा है, जिसमें साइट के निर्देशांक, राजस्व मानचित्र और खेसरा संख्या जैसी जानकारियां शामिल हैं। इस कार्य के तहत जिला प्रशासन को साइट का रेखाचित्र, स्थल का समोच्च मानचित्र, मौसम संबंधी डेटा और विंडरोज आरेख भी प्रस्तुत करना होगा।


भागलपुर में एयरपोर्ट के संभावित स्थान

भागलपुर में एयरपोर्ट के लिए दो संभावित स्थान प्रस्तावित किए गए हैं:


पहला प्रस्ताव: सुल्तानगंज में 855 एकड़ जमीन

इस प्रस्ताव के तहत सुल्तानगंज में 855 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है, जो सुल्तानगंज देवघर रोड के पश्चिम और निर्माणाधीन फोरलेन के दक्षिण में स्थित है। इस जमीन में विभिन्न मौजों से कुल 855 एकड़ जमीन शामिल की गई है।


दूसरा प्रस्ताव: गोराडीह में 878.43 एकड़ जमीन

दूसरे प्रस्ताव के अनुसार, गोराडीह क्षेत्र में गोशाला समेत कुल 878.43 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है, जिसमें 44.35 एकड़ सरकारी भूमि, 240.08 एकड़ गोशाला की जमीन और 594 एकड़ रैयती भूमि शामिल है। इस जमीन पर 4500 मीटर लंबा और 500 मीटर चौड़ा रनवे बनाने की योजना है, जो भागलपुर स्टेशन से 20 किमी की दूरी पर होगा।


इससे साफ होता है कि बिहार में हवाई यात्रा के विस्तार के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे भागलपुर और नालंदा जैसे प्रमुख जिलों में भी विकास की नई राहें खुलेंगी।

Editor's Picks