बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गंगाजल से नहाएगा भागलपुर रेलवे स्टेशन, 9 किलोमीटर पाइपलाइन से होगी सप्लाई

भागलपुर रेलवे स्टेशन पर गंगाजल की सप्लाई जल्द शुरू हो जाएगा. इसके लिए 15 करोड़ की परियोजना तैयार की गई है. जिसके तहत सर्वे का कार्य पूरा हो गया है, रेलवे ने अब इस परियोजना के लिए पर्यावरण विभाग से एनओसी मांगा है.

गंगाजल से नहाएगा भागलपुर रेलवे स्टेशन, 9 किलोमीटर पाइपलाइन से होगी सप्लाई

भागलपुर रेलवे स्टेशन पर गंगाजल की आपूर्ति की बहुप्रतीक्षित योजना पर जल्द ही काम शुरू होने की उम्मीद है। इस योजना के लिए मालदा डिवीजन के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर ने पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से मंजूरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। आवेदन के तुरंत बाद मंत्रालय ने परियोजना को मंजूरी देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जैसे ही योजना को आधिकारिक मंजूरी मिलेगी, भागलपुर रेलवे स्टेशन पर गंगा नदी का शुद्ध जल पाइपलाइन के माध्यम से पहुंचाने का काम धरातल पर उतरने लगेगा।


पर्यावरणीय मंजूरी अनिवार्य

गंगा नदी का क्षेत्र, विशेष रूप से सुलतानगंज से लेकर कहलगांव तक का क्षेत्र, डॉल्फिन अभ्यारण्य के अंतर्गत आता है। इसलिए गंगा नदी से जुड़ी किसी भी योजना को कार्यान्वित करने से पहले पर्यावरण मंत्रालय से मंजूरी लेना अनिवार्य है। छह साल पहले इस महत्वाकांक्षी योजना को मालदा डिवीजन द्वारा प्रस्तावित किया गया था। इसके बाद से परियोजना के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं, जिसमें कोलकाता की एफएनसी कंस्ट्रक्शन कंपनी को योजना का जिम्मा सौंपा गया है।


15 करोड़ की परियोजना

यह योजना कुल 15 करोड़ रुपये की लागत से तैयार की गई है। इस परियोजना के तहत गंगा नदी से भागलपुर रेलवे स्टेशन तक लगभग 9 से 10 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी, जिसके जरिए स्टेशन पर गंगाजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। पाइपलाइन बिछाने के दौरान वन विभाग के रास्ते से होकर पानी लाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।


तालाब और ट्रीटमेंट प्लांट की होगी स्थापना

गंगा से आने वाले पानी को रेलवे स्टेशन तक लाने के बाद, उसे एकत्र करने के लिए स्टेशन परिसर में विशेष तालाब बनाए जाएंगे। इन तालाबों से पानी को ट्रीटमेंट प्लांट में भेजा जाएगा, जहां उसे शुद्ध किया जाएगा। ट्रीटमेंट प्लांट के बाद, शुद्ध पानी को रेलवे स्टेशन के जल मीनार तक पहुंचाया जाएगा। इस जल मीनार से स्टेशन के विभिन्न हिस्सों में गंगाजल की सप्लाई की जाएगी।


योजना की खासियत

यह योजना न केवल भागलपुर रेलवे स्टेशन पर गंगाजल की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी, बल्कि इससे यात्रियों को भी खासा लाभ मिलेगा। गंगाजल की धार्मिक और सांस्कृतिक महत्ता को ध्यान में रखते हुए, यह योजना स्थानीय निवासियों और यात्रियों के लिए बेहद लाभकारी साबित होगी। परियोजना की सफलतापूर्वक क्रियान्वयन से भागलपुर स्टेशन एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल के रूप में उभरेगा, जिससे यात्रियों को आध्यात्मिक संतुष्टि भी मिलेगी।


शीघ्र शुरू होगा काम

योजना से संबंधित सभी सर्वेक्षण कार्य पूरे किए जा चुके हैं। अब पर्यावरण मंत्रालय से अंतिम मंजूरी मिलने का इंतजार है। जैसे ही यह मंजूरी मिलती है, परियोजना पर काम तेजी से शुरू कर दिया जाएगा। भागलपुर रेलवे स्टेशन पर यह गंगाजल आपूर्ति योजना आने वाले समय में एक बड़ी सुविधा के रूप में सामने आएगी, जो स्टेशन की बुनियादी ढांचे में सुधार के साथ-साथ क्षेत्र की सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान को भी मजबूती देगी

Editor's Picks