बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IAS Sanjeev Hans : ईडी की गिरफ्त में आया IAS संजीव हंस का एक और करीबी, कोलकाता के कारोबारी को किया गिरफ्तार

लगातार जारी है। ईडी ने हंस-गुलाब प्रकरण में कोलकाता के एक कारोबारी पुष्पराज को भी गिरफ्तार किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने संजीव हंस और गुलाब यादव पर दर्ज मनी लांड्रिंग एक्ट मामले में यह पांचवी गिरफ्ताारी की है।

sanjeev Hans
sanjeev Hans- फोटो : Social Media

IAS Sanjeev Hans : IAS संजीव हंस के एक और करीबी को ED ने गिरफ्तार किया है. उर्जा विभाग के पूर्व सचिव संजीव हंस और गुलाब यादव प्रकरण में प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई लगातार जारी है। ईडी ने हंस-गुलाब प्रकरण में कोलकाता के एक कारोबारी पुष्पराज को भी गिरफ्तार किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने संजीव हंस और गुलाब यादव पर दर्ज मनी लांड्रिंग एक्ट मामले में यह पांचवी गिरफ्ताारी की है। इससे पूर्व ईडी ने संजीव हंस, गुलाब के साथ ही प्रवीण चौधरी और शदाब अहमद नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार किया था. चारों जेल में हैं. ईडी पूछताछ के लिए इन्हें रिमांड पर लेने का प्रयास कर रही है.


प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले शुक्रवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी संजीव हंस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के पूर्व विधायक गुलाब यादव को गिरफ्तार किया था. हंस को पटना में उनके आधिकारिक आवास से गिरफ्तार किया गया और यादव को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत दिल्ली में हिरासत में लिया गया.   


ईडी की छापेमारी और तलाशी में ईडी को बिहार ऊर्जा विभाग में टेंडर घोटाले में हंस की संलिप्तता मिली, उस समय वे प्रधान सचिव थे. मामले से परिचित ईडी अधिकारी ने  बताया कि हंस को पटना में विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया गया और 29 अक्टूबर तक बेउर सेंट्रल जेल भेज दिया गया. गुलाब को शनिवार को दिल्ली से पटना लाया गया. ईडी द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग का मामला बिहार की विशेष सतर्कता इकाई (एसवीयू) द्वारा हंस की पत्नी, पिता, साले, ससुर और एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन कंपनी सहित 13 लोगों के खिलाफ दर्ज की गई प्राथमिकी पर आधारित है.  यह मामला ईडी के निर्देश पर दर्ज किया गया था, जिसने पहले भी उनसे जुड़े कई स्थानों पर तलाशी ली थी.


हंस और यादव पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय की एक वकील का सरकारी पैनल में पद दिलाने के नाम पर यौन शोषण करने का भी आरोप था, लेकिन अगस्त में पटना उच्च न्यायालय ने इस मामले को खारिज कर दिया था. जांच के दौरान ईडी ने पाया कि हंस और यादव की पत्नियों के पास पुणे में एक सीएनजी पेट्रोल पंप के अलावा एक टायर फैक्ट्री भी है. संजीव का परिवार दिल्ली में बिहार के ठेकेदार प्रवीण चौधरी के फ्लैट में रहता है. 

Editor's Picks