बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: दरभंगा में चंद्रगुप्त साहित्य महोत्सव का शुभारंभ, राज्यपाल करेंगे उद्घाटन

बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर तीन दिवसीय चंद्रगुप्त साहित्य महोत्सव 2024 का शुभारंभ 11 बजे संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में करेंगे. यह महोत्सव एक महत्वपूर्ण साहित्यिक कार्यक्रम है जिसमें राष्ट्रीय स्तर के साहित्यकारों, विचारकों और चिंतक

चंद्रगुप्त साहित्य महोत्सव 2024 का शुभारंभ

Bihar News: दरभंगा के कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के खेल मैदान में तीन दिवसीय चंद्रगुप्त साहित्य महोत्सव का आज यानी शुक्रवार को भव्य उद्घाटन  होगा. इस महोत्सव का उद्घाटन राज्यपाल सह कुलाधिपति राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर करेंगे. महोत्सव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

राज्यपाल विश्वविद्यालय पहुंच गए हैं. राज्यपाल 02:30 बजे तक महोत्सव एवं रेडक्रॉस से संबंधित बैठक में भाग लेंगे. इसके बाद 02:50 बजे वे पटना के लिए रवाना होंगे.

महोत्सव के उद्घाटन सत्र में राज्यपाल के साथ दरभंगा राज परिवार के कुमार कपिलेश्वर सिंह, महोत्सव के संयोजक राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, आरएसएस के क्षेत्र कार्यवाहक मोहन सिंह तथा साहित्य अकादमी की उपाध्यक्ष कुमुद शर्मा मंचासीन होंगे.

महोत्सव के पहले दिन तीन सत्रों में भारत के स्वतंत्रता संग्राम, भारतीय संस्कृति की वैश्विक प्रासंगिकता और आर्थिक चिंतन पर भारतीय दृष्टिकोण जैसे विषयों पर विस्तृत चर्चा होगी. इसके अलावा, व्यक्तित्व से मिलिए कार्यक्रम और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.

महोत्सव के सह संयोजक राजेश झा ने बताया कि इस महोत्सव में देश-विदेश के कई ख्यातिलब्ध विद्वानों के अलावा शोधार्थी और विद्यार्थी भी हिस्सा लेंगे. तीन वर्गों में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में लगभग पांच सौ आलेख प्राप्त हुए हैं.

राज्यपाल के आगमन को लेकर संस्कृत विश्वविद्यालय और ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय प्रशासन पूरी तरह तैयार है. बाहर से आने वाले आगंतुकों के ठहरने की व्यवस्था दोनों विश्वविद्यालयों के भवनों में की गई है.

रिपोर्ट-वरुण ठाकुर

Editor's Picks