बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: दरभंगा में चंद्रगुप्त साहित्य महोत्सव का शुभारंभ, राज्यपाल ने किया उद्घाटन

बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर तीन दिवसीय चंद्रगुप्त साहित्य महोत्सव 2024 का शुभारंभ संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में किया. इस साहित्यिक कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्तर के साहित्यकारों, विचारकों और चिंतक भाग ले रहे हैं.

चंद्रगुप्त साहित्य महोत्सव का शुभारंभ

दरभंगा - बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने तीन दिवसीय चंद्रगुप्त साहित्य महोत्सव 2024 का उद्घाटन कर दिया है.  महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर के साहित्यकारों, विचारकों, चिंतक भाग ले रहे हैं .राज्यपाल का मिथिला के परंपरा के अनुसार स्वागत किया गया . संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में तीन दिनों तक  चंद्रगुप्त साहित्य महोत्सव चलेगा. उद्धघाटन मंच पर राज्यपाल के अलावा कपलेश्वर सिंह, नरेन्द्र कुमार ठाकुर, मोहन सिंह, राज किशोर, राजन प्रसाद गुप्ता और कुदोम शर्मा उपस्थित रहे. 

महोत्सव के पहले दिन तीन सत्रों में भारत के स्वतंत्रता संग्राम, भारतीय संस्कृति की वैश्विक प्रासंगिकता और आर्थिक चिंतन पर भारतीय दृष्टिकोण जैसे विषयों पर विस्तृत चर्चा हो रही है. इसके अलावा, व्यक्तित्व से मिलिए कार्यक्रम और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.इस महोत्सव में देश-विदेश के कई ख्यातिलब्ध विद्वानों के अलावा शोधार्थी और विद्यार्थी भी हिस्सा लें रहे हैं.  तीन वर्गों में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में लगभग पांच सौ आलेख प्राप्त हुए हैं.

राज्यपाल के आगमन को लेकर संस्कृत विश्वविद्यालय में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था थी. बाहर से आने वाले आगंतुकों के ठहरने की व्यवस्था दोनों विश्वविद्यालयों के भवनों में की गई है.

रिपोर्ट-वरुण ठाकुर

Editor's Picks