बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: अयोध्या की तर्ज पर विकसित होगा दरभंगा हवाई अड्डा, एक साथ इतने विमानों की होगी पार्किंग, मिलेगी ये सारी सुविधाएं...

Bihar News: दरभंगा एयरपोर्ट का काम तेजी से जारी है। पीएम मोदी ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दरभंगा हवाई अड्डे के नए सिविल एन्क्लेव का शिलान्यास किया है। दरभंगा एयरपोर्ट में एक साथ 14 विमानों की पार्किंग की क्षमता होगी।

 Darbhanga airport
Darbhanga airport- फोटो : google

Bihar News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वाराणसी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दरभंगा हवाई अड्डे के नए सिविल एन्क्लेव का शिलान्यास किया है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए 912 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 54 एकड़ भूमि पर बनने वाला यह हवाई अड्डा 24 एकड़ के रनवे और 14 विमानों की पार्किंग क्षमता के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

अयोध्या मॉडल पर आधारित

दरभंगा हवाई अड्डे का निर्माण अयोध्या मॉडल पर आधारित होगा। इसमें 40 चेक-इन काउंटर और चार कनवेयर बेल्ट होंगे। इस हवाई अड्डे की वार्षिक यात्री क्षमता 43 लाख होगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस परियोजना के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इस हवाई अड्डे के विस्तार से मिथिला क्षेत्र और उत्तर बिहार का तेजी से विकास होगा। राज्य सरकार ने इस परियोजना के लिए 76.65 एकड़ भूमि प्रदान की है।


उत्तर बिहार के लिए गेम चेंजर

दरभंगा हवाई अड्डे का विस्तार उत्तर बिहार के लिए एक गेम चेंजर साबित होगा। इससे क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और क्षेत्र का आर्थिक विकास होगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश भर में 6,700 करोड़ रुपये की 23 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें बाबतपुर एयरपोर्ट का विस्तार और नए टर्मिनल भवन की परियोजनाएं भी शामिल हैं।

Editor's Picks