बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: करोड़पति भैंसा, खाता है बादाम- काजू, मालिक को 30 करोड़ की कराता है कमाई

23 करोड़ का भैंसा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. अनमोल नामक भैसा को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी लोगो की भीड़ उमड़ रही है

30 करोड़ की भैंसा कराता है कमाई

Bihar News: एक भैसे की कीमत कितनी हो सकती है. ज्यादा से ज्यादा एक लाख, पांच लाख , दस लाख... जी नहीं एक ऐसा भैसा है जिसकी कीमत 23 करोड़ रुपए है. मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि, एंव प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय पशु मेले में एक भैंसा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इस भैंसे का नाम अनमोल है और इसकी कीमत 23 करोड़ रुपये आंकी जा रही है.  भैंसा अपने सीमन( वीर्य ) के कारण चर्चा का विषय बना हुआ है.   

अनमोल का सीमन भी काफी महंगा बिकता है. इसकी कीमत 250 रुपये प्रति डोज है और अब तक करीब चार लाख लोगों ने अनमोल का सीमन खरीदा है. एक डोज से लगभग 300 सीमन तैयार किए जा सकते हैं, जिसका उपयोग अन्य भैंसों को गर्भधारण कराने में किया जाता है. अनमोल के सीमन से पैदा होने वाली संतान भी उच्च दूध उत्पादन वाली होती है.बता दें कि अभी तक इस भैंसा का 10 करोड़ का सीमन बेचा जा चुका है और करीब चार लाख लोग अनमोल के सीमन को खरीद चुके हैं.भैंसा के मालिक को इससे 30 करोड़ से ज्यादा की आमदनी हो जाती है.

वहीं एक भैंस के लिए एक ही सीमन की आवश्यकता होती है और सीमन को तैयार करने के लिए रबड़ की नकली भैंस का उपयोग किया जाता है और इस भैंसे के सीमन से भैंस दो महीने की गर्भ गर्भवती हो जाती है. सबसे ख़ास बात ये है कि इसके सीमन से पैदा होने वाले भैंस 21 किलो दुध देती है.जो कि आम भैंस के दुध के मुकाबले अधिक है.

इसके मालिक अनमोल को एक संतुलित आहार देते हैं जिसमें दूध, अंडे, बादाम, काजू, गेहूं, सरसों, मक्का और सोयाबीन शामिल हैं.यह आहार अनमोल को स्वस्थ रखने और दूध उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है.

प्रगति शर्मा की रिपोर्ट

Editor's Picks