बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: पटना में दो दिवसीय ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर का होगा आयोजन, देश के 15 राज्यों के 100 से अधिक प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

Bihar News: नीतीश मिश्रा ने बताया कि टीटीएफ, पटना का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कर-कमलों से होगा। इस आयोजन में 15 भारतीय राज्यों से 100 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लेने हेतु सहमति व्यक्त की है, जिसमें उत्तर पूर्व के राज्य भी शामिल हैं।

Tourism Department
CM nitish kumar and central Tourism Minister - फोटो : google

Bihar News: पटना में दो दिवसीय ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर (टीटीएफ) 2024 का शुभारंभ 22 अक्टूबर को ज्ञान भवन, सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर, गांधी मैदान में होगा। 22 और 23 अक्टूबर को आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय मेले में देश-विदेश के पर्यटन उद्योग से जुड़े कई प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसमें बिहार के पर्यटन स्थलों का नए सिरे से प्रचार-प्रसार होगा, इसके साथ ही पर्यटन उद्यम को बढ़ाने की संभावनाओं पर मंथन होगा। 

पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने बताया कि टीटीएफ, पटना का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कर-कमलों से होगा। इस मौके पर भारत सरकार के पर्यटन सह संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी,  उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा  और उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की भी गरिमामयी उपस्थिति रहेगी। 

इस आयोजन में 15 भारतीय राज्यों से 100 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लेने हेतु सहमति व्यक्त की है, जिसमें उत्तर पूर्व के राज्य भी शामिल हैं। बिहार के साथ पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, तेलंगाना, ओड़िशा, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गोवा, असम, मेघालय, त्रिपुरा, केरल राज्य के पर्यटन विभाग अपने स्टॉल के जरिए अपने-अपने राज्यों से जुड़े पर्यटन उद्योग के विभिन्न उत्पादों के माध्यम से पर्यटन प्रक्षेत्र के व्यवसायियों को आकर्षित करेंगे। इस आयोजन में पड़ोसी देश नेपाल और भूटान के प्रतिनिधियों की भी सहभागिता होगी।


इसके साथ ही बड़ी संख्या में टूर ऑपरेटरों और ट्रैवल एजेंटों की भी इसमें भागीदारी होगी। सभी प्रतिनिधिगण पटना आकर बिहार के पर्यटन स्थलों की जानकारी लेंगे और फिर उसे अपने देश और राज्य में प्रचारित-प्रसारित करेंगे। टीटीएफ, पटना के दौरान पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसायियों और संस्थानों के लिए पर्यटन केंद्रों की सैर, सांस्कृतिक कार्यक्रम, इन्वेस्टर समिट, कार्यशाला आदि का भी आयोजन किया जाएगा। इस दौरान देश-विदेश से आए प्रतिनिधियों को बिहार के पारंपरिक-धार्मिक के साथ नए इको पर्यटन केंद्रों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

Editor's Picks