बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Weather : चक्रवात ‘दाना’देगा बिहार में दस्तक ! दिवाली पर बिगड़ेगा मजा, जमकर बरसने को तैयार हैं बदरा

Bihar Weather : चक्रवात ‘दाना’ के कारण बिहार के कई जिलों में अगले कुछ दिनों तक बारिश हो सकती है. इसके अलावा कुछ जिलों में तेज हवा के झोंके भी आएंगे. इन तमाम कारणों से इस बार दिवाली के पहले दाना की दस्तक से मजा बिगड़ने की पूरी संभावना है.

Heavy Rain
Cyclone Dana- फोटो : Social Media

Bihar Weather : बिहार में मौसम का मिजाज बिगड़ने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी में दाना चक्रवात पूरे रफ्तार के साथ तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है. इससे ओडिशा और पश्चिम बंगाल में कई जिलों को दाना चक्रवात के कारण भारी से भारी बारिश और तेज हवाओं से जूझना पड़ सकता है. हालांकि चक्रवात का असर बिहार में भी दिखने की संभावना है. दाना के कारण बिहार के कई जिलों में अगले कुछ दिनों तक बारिश हो सकती है. इसके अलावा कुछ जिलों में तेज हवा के झोंके भी आएंगे. इन तमाम कारणों से इस बार दिवाली के पहले दाना की दस्तक से मजा बिगड़ने की पूरी संभावना है. 


दरअसल, बंगाल की खाड़ी के ऊपर ऊपरी हवा का परिसंचरण अगले दो दिनों में चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है और इससे भारी बारिश होने की संभावना है क्योंकि गुरुवार 24 अक्टूबर को इसके पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय राज्यों में दस्तक देने की उम्मीद है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक बुलेटिन में कहा गया है कि इसके प्रभाव में, अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 22 अक्टूबर की सुबह तक एक अवसाद में तब्दील होने और 23 अक्टूबर तक बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. 


माना जा रहा है कि चक्रवाती तूफान दाना के कारण  बिहार में 23 अक्टूबर से मौसम में बदलाव दिख सकता है. वहीं 23 से 26 अक्टूबर के बीच तेज हवा चल सकती है जिसकी रफ्तार करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है. पूर्वानुमान में कहा गया है कि यह हवा की दिशा पर निर्भर करेगा कि दाना चक्रवात किस जगह पर तट से टकराता है. उसके बाद हवा किस दिशा में बहती है. अगर वह की दिशा पश्चीम की ओर रही तो उस स्थिति में बिहार और झारखंड के कई जिलों में बारिश हो सकती है. हालांकि ऐसी भी संभावना है कि इसका व्यापक असर ओडिशा में ही देखने को मिलेगा. साथ ही पश्चिम बंगाल पर भी दाना का कहर टूट सकता है. 


दिवाली के ठीक पहले 26 अक्टूबर को बिहार के दक्षिण एवं उत्तर-पूर्व भाग के जिलों में बारिश का असर देखने को मिल सकता है. इसमें कुछ जिलों इ एक या दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं कुछ जगहों पर सिर्फ तेज हवा का असर दिखेगा. इन तमाम कारणों से दिवाली के पहले बिहार में कुछ स्थानों पर मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ दिख सकता है. 

Editor's Picks