बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुजफ्फरपुर में मसाला कंपनी करेगी 55 करोड़ का निवेश, युवाओं को मिलेगा रोजगार

बिहार के बेरोजगार युवाओं को जल्द ही रोजगार का एक और सुनहरा अवसर मिलने वाला है. मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में एक मसाला कंपनी यूनिट लगाने जा रही है. जिससे युवाओं को काफी बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा।

मुजफ्फरपुर में मसाला कंपनी करेगी 55 करोड़ का निवेश, युवाओं को मिलेगा रोजगार

मुजफ्फरपुर के मोतीपुर स्थित मेगा फूड पार्क जल्द ही बिहार के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में नया आयाम जोड़ने जा रहा है। हाल ही में लुधियाना के सफल मेगा फूड पार्क मॉडल के अध्ययन के बाद, बिहार सरकार ने इस मॉडल को मोतीपुर में भी लागू करने की तैयारी की है। पंजाब के लुधियाना में आयोजित 'बिहार इन्वेस्टर मीट' के दौरान, बिहार के उद्योग विभाग के प्रतिनिधियों ने लुधियाना के मेगा फूड पार्क का दौरा किया और वहां के सफल खाद्य प्रसंस्करण मॉडल का बारीकी से अध्ययन किया। इस दौरान उद्योग विभाग की सचिव वंदना प्रेयषी, उद्योग निदेशक आलोक रंजन घोष और अन्य अधिकारियों ने पंजाब के उद्यमियों से भी मुलाकात की और बिहार में निवेश के अवसरों पर विस्तार से चर्चा की।


मोतीपुर फूड पार्क में मसाला कंपनी का बड़ा निवेश

मोतीपुर स्थित मेगा फूड पार्क में देश की एक प्रमुख मसाला कंपनी ने अपनी यूनिट लगाने के लिए 10 एकड़ जमीन प्राप्त की है। पटना बियाडा द्वारा आवंटित इस जमीन पर कंपनी 55 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह कदम बिहार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को एक नई दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस यूनिट से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा, जिससे इलाके की तरक्की भी होगी. 


कोल्ड स्टोरेज और अन्य सुविधाएं तैयार

मोतीपुर मेगा फूड पार्क में आलू, प्याज के लिए कोल्ड स्टोरेज और केले पकाने की मशीनरी की भी तैयारी की जा रही है। विभागीय स्तर पर इसके लिए 14.48 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया गया है। इसमें 5,000 मीट्रिक टन की प्याज और आलू कोल्ड स्टोरेज की क्षमता, केले पकाने का चैंबर, लीची पैक हाउस और अन्य आवश्यक संयंत्र एवं मशीनरी शामिल हैं।




144 एकड़ में फैला है मेगा फूड पार्क, नये यूनिट्स का हो रहा विस्तार

मोतीपुर मेगा फूड पार्क कुल 144 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें हाल ही में आधा दर्जन से अधिक नई यूनिट्स स्थापित की गई हैं। फूड प्रोसेसिंग से जुड़ी ये यूनिट्स मुख्यतः कैटल फीड, फ्रूट प्रोसेसिंग और एनिमल फीड से संबंधित हैं। अब तक 17 यूनिट्स यहां सक्रिय हो चुकी हैं और जल्द ही कई और यूनिट्स का ट्रायल प्रोडक्शन भी शुरू होने वाला है।


फूड पार्क में उन्नत इन्फ्रास्ट्रक्चर

फूड पार्क में ड्राई वेयरहाउस, कोल्ड स्टोरेज, केला पकाने का चैंबर, लीची पैक हाउस और आइक्यूएफ स्टोरेज जैसी उन्नत सुविधाएं शामिल की जा रही हैं। बियाडा लगातार इस फूड पार्क को प्रमोट कर रही है ताकि और भी निवेशक यहां अपने प्लांट स्थापित कर सकें और बिहार के औद्योगिक विकास में योगदान दे सकें

Editor's Picks