बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PATNA NEWS - 15 दिन में अटल पथ एवं गंगा पथ पर दौड़ेगी सीएनजी-इलेक्ट्रिक सिटी बसें, रूट का हुआ निर्धारण, तैयारियों में जुटा परिवहन विभाग

City bus will run between R-block and Marine Drive in Patna

PATNA - शहरवासियों की सुविधा के लिए इस माह से अटल पथ एवं गंगा पथ पर सिटी बसों (सीएनजी/इलेक्ट्रिक) का परिचालन शुरु होगा। कंगनघाट से आर ब्लॉक तक अप एंड डाउन में प्रतिदिन बसों का परिचालन किया जायेगा। इसके लिए अटल एवं गंगा पथ पर बसों के संचालन हेतु नए मार्गों का निर्धारण किया गया है। परिवहन सचिव  संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि  15 दिनों में इस रूट पर सिटी बसों का परिचालन शुरु किया जायेगा। 

आर ब्लॉक से कंगनघाट का सफर होगा जाम मुक्त

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि अटल पथ एवं गंगा पथ पर सिटी बसों का परिचालन किये जाने से आर ब्लॉक से कंगनघाट का सफर जाम मुक्त होगा। इससे न सिर्फ लोगों का सफर आसान होगा, बल्कि यह पटना शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को भी सुचारू बनाएगा। 

मरीन ड्राइव के खूबसूरत नजारे के बीच बसों से कर सकेंगे सफर

कंगन घाट से आर ब्लॉक एवं आर ब्लॉक से कंगन घाट के बीच परिचालित सिटी बसों के सफर में यात्री मरीन ड्राइव के खूबसूरत नजारों को देख सकेंगे। इस रूट पर बसों की सुविधा मिलने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। जाम से मुक्त और सुकून के साथ यात्री अपने गंतव्य तक जा सकेंगे।

निजी वाहनों पर निर्भरता होगी कम

परिवहन सचिव ने बताया कि हमारा उद्देश्य है कि हर व्यक्ति तक सरल, तेज, और सुरक्षित यातायात सेवाएं पहुंचाई जा सकें। इन नए बस मार्गों से प्राइवेट वाहनों पर निर्भरता कम होगी, जिससे पटना शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या का भी समाधान होगा तथा सड़क दुर्घटना में भी कमी आ सकेगी। यह आम लोगों के समय की बचत करेगा और शहर में ट्रैफिक प्रबंधन में सुधार लाएगा।

लोगों का सफर होगा सरल, सुलभ और सस्ता

अटल पथ पर बसों का परिचालन होने से पटना शहर के विभिन्न हिस्सों के निवासियों को लाभ मिलेगा। विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो रोजाना काम, स्कूल, कॉलेज या अस्पताल जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन पर निर्भर हैं, इन बस मार्गों से उनका सफर सरल, सुलभ और सस्ता हो जाएगा। कम दूरी के यात्रियों के लिए विशेष लाभ होगा, क्योंकि बस सेवाएं बेहतर ढंग से जुड़े हुए रास्तों से संचालित होंगी।

इलाज के लिए पीएमसीएच आने-जाने में होगी सहूलियत

पीएमसीएच और अन्य प्रमुख अस्पतालों को जोड़ने वाले इन मार्गों से चिकित्सा सुविधा तक पहुँचने में आसानी होगी। इस नए बस मार्ग के कारण लोग जाम मुक्त मार्ग से कम समय में अस्पताल पहुँच पाएंगे, जिससे आपातकालीन स्थिति में त्वरित उपचार प्राप्त करना संभव होगा।

प्रदूषण मुक्त होगा सफर

अटल पथ एवं गंगा पथ पर सीएनजी/ इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन किया जायेगा। निजी वाहनों की तुलना में सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग प्रदूषण को कम करने में मदद करेगा। जब अधिक लोग बस सेवाओं का इस्तेमाल करेंगे, तो सड़कों पर वाहनों की संख्या कम होगी, जिससे वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण में कमी आएगी। यह पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देगा।

पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा

गंगा घाटों, गांधी मैदान और अन्य ऐतिहासिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाले इन मार्गों से पटना आने वाले पर्यटकों के लिए भी सुविधा बढ़ेगी। यह कदम पर्यटन को भी बढ़ावा देगा और स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेगा।

इन मार्गों पर बसों का होगा परिचालन

1.मार्ग- कंगनघाट से आर ब्लॉक (अप) वाया- गायघाट, कृष्णाघाट, पीएमसीएच, गाँधी मैदान, एलसीटी घाट, दीघा घाट, स्टालीन नगर, कुर्जी बालू पर, राजीव नगर, न्यू पाटलीपुत्रा इन्द्रपुरी, महेश नगर, शिवपुरी, एस०के० पुरी-पुनाई चक, मोहनपुर पम्प हाउस, दारोगा राय पथ मोड़, आर ब्लॉक 

2.मार्ग- आर ब्लॉक से कंगनघाट (डाउन) वाया - दारोगा राय पथ मोड, मोहनपुर पम्प हाउस, पुनाई चक, एसके पुरी, शिवपुरी, महोश नगर, न्यू पाटलीपुत्रा इन्द्रपुरी, राजीव नगर, कुर्जी बालू पर, स्टालीन नगर, दीघा घाट, एलसीटी घाट, गाँधी मैदान, पीएमसीएच, कृष्णा घाट, गाय घाट, कंगन घाट।


Editor's Picks