बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar bypoll election 2024: बिहार विधानसभा उपचुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, इन सीटों पर ये उम्मीदवार होंगे आमने-सामने

बिहार विधानसभा उपचुनाव के लिए आज से नामांकन शुरु हो रही है। नामांकन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है। 13 नबंवर को चारों विधानसभा सीटों पर मतदान होगा तो वहीं 23 नबंवर को परिमाण घोषित होगा।

Nominations start today

Bihar bypoll election 2024: बिहार विधानसभा की चार सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार(18 अक्टूबर) यानी आज से शुरू होगी। चुनाव आयोग ने बीते दिन बिहार के चार सीटों पर होने वाले उपचुनाव का ऐलान कर दिया था। वहीं आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। नामांकन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर  है। वहीं 13 नबंवर पर चारों सीट पर मतदान होंगे और परिणाम 23 नबंवर को सामने आएंगे।

आज से नामांकन शुरु

बता दें कि, बिहार के चार विधानसभा सीट तरारी, रामगढ़, बेलागंज और इमामगंज में उपचुनाव होना है। उपचुनाव  के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 18 अक्टूबर यानी आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरु होगी वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है।

इस सीट से लड़ेंगे इस पार्टी के उम्मीदवार

दरअसल, भोजपुर जिले की तरारी, कैमूर की रामगढ़ और गया की इमामगंज और बेलागंज विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए एनडीए गठबंधन ने पूरी तैयारी कर ली है। तरारी और रामगढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार मैदान में होंगे तो वहीं बेलागंज से जेडीयू उम्मीदवार जबकि इमामगंज में हम पार्टी के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। हालांकि फिलहाल किसी भी पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा नहीं हुई है।

पीके आज कर सकते हैं उम्मीदवारों का ऐलान

वहीं, महागठबंधन में राजद के तीन सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है, जबकि सीपीआई (एमएल) तरारी सीट पर अपना उम्मीदवार उतार सकती है। इसके अलावा इसी महीने पार्टी बनी प्रशांत किशोर की जन सुराज ने तरारी से सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी कृष्णा सिंह को मैदान में उतारने का ऐलान कर दिया है। वहीं सूत्रों की मानों तो आज प्रेस कॉफ्रेंस कर पीके बेलागंज और इमामगंज विधानसभा सीट पर जन सुराज पार्टी के उम्मीदवार की घोषणा कर सकते हैं। 

किस सीट पर होगा किसका कब्जा

गौरतलब हो कि, यह सभी चार विधानसभा सीटें 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद खाली हो गई। तरारी से सुदामा प्रसाद, रामगढ़ से सुधाकर सिंह, इमामगंज से जीतन राम मांझी और बेलागंज से सुरेंद्र प्रसाद यादव विधायक थे। ये सभी विधायक लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे। उनके इस्तीफे से खाली हुई सीटों पर अब उपचुनाव होंगे। इनमें से तीन सीटें महागठबंधन और एक सीट एनडीए का कब्जा था। 

Editor's Picks