बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Bypoll : चार विधानसभा सीटों के उपचुनाव का नामांकन खत्म, 51 प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत, 9 महिलाएं भी शामिल, देखिए पूरी लिस्ट

बिहार विधानसभा की चार सीटो के लिए 25 अक्टूबर को खत्म हुए नामांकन के बाद चारों सीटों पर कुल 51 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. नामांकन करने वालों में 9 महिलाएं भी शामिल हैं. रामगढ़, इमामगंज, बेलागंज और तरारी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 13 नवम्बर

bihar vidhansabha
bihar vidhansabha - फोटो : Social Media

Bihar Bypoll : बिहार विधानसभा की चार सीटो के लिए होने वाले उपचुनाव के नामांकन की प्रक्रिया खत्म हो गई है. 25 अक्टूबर को खत्म हुए नामांकन के बाद चारों सीटों पर कुल 51 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. नामांकन करने वालों में 9 महिलाएं भी शामिल हैं. चारों सीटों में सबसे ज्यादा 17 उम्मीदवारों ने बेलागंज सीट से नामांकन दाखिल किया है. वहीं तरारी से 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जबकि इमामगंज से 11 जबकि रामगढ़ से 9 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.  जिन चार सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. उसमें तीन पर अब तक महा गठबंधन का कब्जा था. वहीं इमामगंज सीट एनडीए के खाते में थी. अब राजद की कोशिश है कि वह सभी सीटों पर अपना कब्जा जमाए.  वहीं एनडीए भी इन सीटों पर पूरी ताकत से उतरी है. 


चारों सीटों में रामगढ़ से राजद के अजीत सिंह, भाजपा से अशोक सिंह, जनसुराज से सुनील कुशवाहा उम्मीदवार हैं. वहीं बेलागंज से विश्वनाथ कुमार सिंह राजद के प्रत्याशी हैं जबकि मनोरमा देवी जदयू से जबकि जनसुराज से मोहम्मद अमजद हैं. इमामगंज सीट पर राजद ने रौशन कुमार उर्फ़ राजेश मांझी को उम्मीदवार बनाया है जबकि दीपा मांझी हम की उम्मीदवार हैं और जनसुराज से डॉ जितेन्द्र पासवान प्रत्याशी हैं. तरारी सीट पर राजू यादव सीपीआईएमएल के प्रत्याशी हैं जबकि विशाल प्रशांत बीजेपी और किरण सिंह जनसुराज से उम्मीदवार हैं. इसके अतिरिक्त इन सीटों पर अन्य प्रत्याशी भी मैदान में हैं जिनकी कुल संख्या 51 है. 


बता दें कि, नामांकन प्रक्रिया 25 अक्टूबर को खत्म हो गई. नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी. पर्चों की वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है. 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को मतगणना के साथ परिणाम जारी होंगे. वोटिंग कम ना हो इसके लिए छुट्टी का ऐलान हो गया है. सामान्य प्रशासन विभाग ने 13 नवंबर को उपचुनाव वाले इलाकों में वेतन सहित सार्वजनिक अवकाश की अधिसूचना जारी कर दी है.


क्यों हो रहा चार सीटों पर उपचुनाव

रामगढ़ः कैमूर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने वाला है. इस सीट से आरजेडी के प्रदेशाध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे और पूर्व मंत्री सुधाकर सिंह विधायक चुने गए थे. लोकसभा चुनाव 2024 में सुधाकर बक्सर से सांसद चुने गए. जिसके बाद इस सीट से इस्तीफा दिया.


बेलागंजः बेलागंज विधानसभा सीट गया जिले में आती है. यह आरजेडी का गढ़ मानी जाती है. इस सीट से पूर्व मंत्री सुरेंद्र प्रसाद यादव 6 बार के विधायक रहे. साल 2024 में जहानाबाद से लोकसभा सांसद चुने गए.


इमामगंजः यह गया जिले की अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित सीट है. यहां से हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) पार्टी के सुप्रीमो जीतनराम मांझी लगातार दो बार के विधायक रहे. वो गया से लोकसभा सांसद चुने गये.


तरारीः भोजपुर जिले की तरारी विधानसभा सीट सीपीआई माले के विधायक रहे सुदामा प्रसाद के इस्तीफे के बाद खाली हुई.

Editor's Picks