बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: बिहार के बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर, सीएम नीतीश निकालने जा रहे बड़ी बहाली, पटना जू को लेकर भी लिया अहम निर्णय

Bihar News: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पीएमसीएच में 4315 पदों पर भर्ती के लिए आदेश जारी किया है। साथ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पटना जू में एक बार फिर टॉय ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

CM nitish decision
toy train run in Patna Zoo- फोटो : Reporter

PATNA: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। सबसे बड़ी खबर यह है कि पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) में 4315 नए पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा, पटना जू में बंद पड़ी टॉय ट्रेन को फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया है। बता दें कि, कैबिनेट की बैठक में कुल 36 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है। 

PMCH में 4315 नए पदों पर होगी बहाली

दरअसल, दिल्ली एम्स के मानकों के अनुसार, पीएमसीएच में 29 अनुपयोगी पदों को समाप्त कर 4315 नए पद सृजित किए जाएंगे। ऐसे में सरकार पीएमसीएच में बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी संख्या में बहाली निकलने वाली है। दूसरी ओर परिवहन विभाग में 102 लिपिक के पदों के साथ-साथ मोटर वाहन दुर्घटना दावा न्यायधिकरण के लिए भी कई पद सृजित किए गए हैं। जिसमें  अपर जिला परिवाहन पदाधिकारी,  उच्च वर्गीय लिपिक, निम्मवर्गीय लिपिक औऱ आशु लिपिक के 3-3 पद सृजित किए गए हैं। 

पटना जू में फिर दौड़ेंगी टॉय ट्रेन

इसके साथ ही नीतीश सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। जिसके अनुसार पटना जू में बंद पड़ी टॉय ट्रेन को एक बार फिर शुरु किया जाएगा। ट्रॉय ट्रेन को 9.88 करोड़ रुपये की लागत से फिर से शुरू किया जाएगा। यह फैसला पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगा। सीएम नीतीश ने इसके लिए पदाधिकारियों को आदेश दे दिया है। 


36 एजेंडों पर लगी मुहर

बिहार सरकार ने अपनी खरीद नीति में बदलाव करते हुए बिहारी कंपनियों को प्राथमिकता देने का फैसला लिया है। इससे स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे। कैबिनेट बैठक में कुल 36 एजेंडों पर मुहर लगी है। इन फैसलों से बिहार के विकास में एक नई ऊर्जा आएगी।

Editor's Picks