बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Politics: हरियाणा सरकार पर भड़के केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान, कोटे में आरक्षण देने पर जताया कड़ा विरोध

Bihar Politics:हरियाणा में तीसरी बार बीजेपी की सरकार बनी है। हरियाणा के सीएम ने कार्यभार संभालते ही कैबिनेट में कोटे में आरक्षण देने का निर्णय लिया है। इस फैसला का केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कड़ा विरोध किया है।

Union Minister Chirag Paswan
Chirag Paswan angry - फोटो : Reporter

Patna: लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में एक बिहारी की हत्या और हरियाणा सरकार द्वारा कोटे पर आरक्षण देने के निर्णय पर गहरी चिंता व्यक्त की है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले में आतंकवादियों ने बिहार के तीन मजदूरों सहित सात लोगों की मौत के घाट उतार दिया है। आतंकवादियों ने सुरंग निर्माण स्थल पर काम कर रहे मजदूरों के कैंप पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी इस घटना की जिम्मेदारी द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) ने ली है। जिन सात लोगों की मौत हुई है, उनमें बिहार के सेफ्टी मैनेजर फहीमन नासिर, मोहम्मद हनीफ और कलीम, जबकि मध्य प्रदेश के मैकेनिकल मैनेजर अनिल शुक्ला, जम्मू के शशि अबरोल, पंजाब के गुरमीत सिंह और कश्मीर के डॉ. शाहनवाज शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर में बिहारी की हत्या

वहीं इस मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आंतकियों के द्वारा बिहारियों की हत्या करना बेहद दुखद और निंदनीय है। उन्होंने कहा कि इस घटना से यह साफ है कि राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति चिंताजनक है। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार से इस मामले में कड़ी कार्रवाई करने और दोषियों को दंडित करने की मांग की। चिराग पासवने ने राज्य में नई सरकार बनने के बाद ऐसी घटना के घटित होने पर ना सिर्फ चिंता जताई है बल्कि सरकार को पूरे मामले कड़ी कार्रवाई करने को भी कहा है।

हरियाणा में कोटे पर आरक्षण

दूसरी हरियाणा में तीसरी बार बीजेपी की सरकार बनने के बाद सीएम नायब सैनी ने कोटे में आरक्षण देने का निर्णय लिया है। अनुसूचित जाति में सब कैटगरी बनाकर लाभ से वंचित उपजातियों को वास्तविक लाभ पहुंचाने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करने वाला हरियाणा पहला राज्य बन गया है। वहीं चिराग पासवान शुरू से ही इसका विरोध करते आ रहा है। एक बार फिर चिराग पासवान ने इसका विरोध किया है। उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा कोटे पर आरक्षण देने के निर्णय पर कहा कि यह निर्णय हक और अधिकारों को छीनने जैसा है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी इस निर्णय का कड़ा विरोध करती है और इसे गलत मानती है।

भागलपुर में मूर्ति तोड़ने की घटना

बीते दिन आसामाजिक तत्वों के द्वारा भागलपुर में मूर्ति तोड़ने की घटना को अंजाम दिया गया जिसके संबंध में चिराग पासवान ने कहा कि इस घटना के पीछे जो भी लोग हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि यह जांच का विषय है कि यह घटना किसी यात्रा के कारण हुई है या अन्य किसी कारण से। दरअसल, चिराग पासवान से पूछा गया कि क्या ये घटना केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की हिन्दू स्वाभिमान यात्रा के कारण हुई है तो इसको लेकर चिराग पासवान ने कहा कि ये जांच का विषय है।

पटना से अभिजीत की रिपोर्ट

Editor's Picks