बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Flood News: बाढ़ से बेबस बनी लाखों की आबादी, तीन IAS अफसरों को बाढ़ के काम में लगाया गया, कौन-कौन हैं...

Bihar flood news, bihar 3 ias officer spl duty, flood in bihar

Bihar Flood: नेपाल में हुई भारी बारिश से उत्तर बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है. कोसी-गंड़क नदी के तटबंध टूट गए हैं, जिससे लगभग पांच लाख लोग प्रभावित हुए हैं. 12 जिलों के कई गांव के लोग बाढ़ से त्राहिमाम कर रहे हैं. जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जिन सड़कों पर कल तक गाड़ी चलती थी वहां अब नाव चल रहे हैं. सबसे खराब स्थिति दरभंगा जिले की हो गई है. कोसी तटबंध टूटने से हाहाकार मचा हुआ है. तटबंध टूटने से दरभंगा प्रवेश प्रखंड और घन्यश्यामपुर प्रखंड के दर्जनों गांव को बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। इधर, बाढ़ की विभीषिका के बाद सरकार में हलचल तेज है. आपदा प्रबंधन विभाग में आनन-फानन में अधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया जा रहा है. नीतीश सरकार ने तीन आईएएस अधिकारियों को आपदा प्रबंधन विभाग में बतौर ओएसडी तैनात किया है. 

तीन अधिकारियों को बनाया गया ओएसडी 

बिहार में बाढ़ की गंभीरता को देखते हुए सरकार हरकत में है. भारतीय प्रशासनिक सेवा के तीन अधिकारियों को आपदा प्रबंधन विभाग में प्रतिनियुक्ति किया गया है. इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है. नीतीश सरकार ने कहा है कि बिहार में बाढ़ की भयावता है . लिहाजा भारतीय प्रशासनिक सेवा के तीन अधिकारियों को अगले आदेश तक आपदा प्रबंधन विभाग में विशेष कार्य पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्ति किया जाता है. जिन अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति किया गया है उसमें कला संस्कृति एवं युवा विभाग में निदेशक राहुल कुमार, पथ निर्माण विभाग में सचिव शीर्षत कपिल अशोक और भवन निर्माण विभाग में संयुक्त सचिव आशुतोष द्विवेदी शामिल हैं. सामान्य प्रशासन विभाग के विशेष सचिव रचना पाटिल की तरफ से यह पत्र जारी किया गया है.

पड़ोसी राज्यों से बुलाई गई एनडीआरएफ की छह टीमें 

बाढ़ की गंभीर स्थिति को देखते हुए पड़ोस राज्यों से एनडीआरएफ की टीमों को बुलाया गया है. उत्तर बिहार के जिलों मे बाढ़ की स्थिति को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने NDRF की तीन टीम वाराणसी से एवं 03 टीम रांची से बुलाया है. एनडीआरएफ की छह टीमें बिहार पहुंच चुकी है. इसके अतिरिक्त बिहार मे पूर्व से stationed NDRF की 12 एवं SDRF की 22 टीमे बाढ़ राहत एवं बचाव कार्य मे लगी हुई हैं.

बता दें, सीतामढ़ी, सुपौल,दरभंगा,बेतिया, मधुबनी, कटिहार,गोपालगंज, सीवान,मुजफ्फरपुर के कई इलाकों में बाढ का पानी लोगों के घरों में गुस गया है. लोग सुरक्षित स्थान पर घर बार छोड़ कर शरण ले रखे हैं. कई जगह तो लोग घर के छत पर समय काटने को मजबूर हैं. बगहा में चंपारण तटबंध टूट गया है. वहीं दरभंगा में कोसी तटबंध टूटने से हाहाकार मचा हुआ है.तटबंध टूटने से प्रवेश प्रखंड और घन्यश्यामपुर प्रखंड के दर्जनों गांव को बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। जिससे लाखो की आबादी प्रभावित होने की बात सामने आ रही है। 

Editor's Picks