बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: भगदड़ में 7 श्रद्धालुओं की मौत पर DM ने SDO को ठहराया दोषी, बिहार सरकार ने शुरू की विभागीय कार्यवाही

Bihar News: भगदड़ में 7 श्रद्धालुओं की मौत पर DM ने SDO को ठहराया दोषी, बिहार सरकार ने शुरू की विभागीय कार्यवाही

Bihar News: नीतीश सरकार ने सूबे के एक अनुमंडल पदाधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्यवाही चलने का निर्णय लिया है. जिलाधिकारी की रिपोर्ट के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने मुख्य जांच आयुक्त को संचालन पदाधिकारी नियुक्त किया है . बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी व जहानाबाद के एसडीओ विकास कुमार पर आरोप है कि उनकी लापरवाही से बराबर पहाड़ी पर भगदड़ मची, जिस वजह से सात श्रद्धालुओं की मौत हुई। 

बराबर पहाड़ पर भगदड़ में सात लोगों की हुई थी मौत 

दरअसल, जहानाबाद के जिलाधिकारी ने सरकार से जहानाबाद के अनुमंडल पदाधिकारी विकास कुमार के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई करने  की सिफारिश की है. 20 अगस्त 2024 को डीएम ने सरकार को आरोप-पत्र गठित कर सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा था. जिसमें आरोप लगाया गया है कि अनुमंडल पदाधिकारी विकास कुमार ने जिला अधिकारी के आदेश की अवहेलना की. निरीक्षण के क्रम में निर्धारित ड्रेस कोड में नहीं रहे. बिना अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किए ही वानावर श्रावणी मेला में झूला लगाने की अनुमति दी थी. मेला परिसर में विधि व्यवस्था का संपूर्ण प्रभार दिए जाने के बावजूद प्रतिनियुक्ति स्थल से अनुपस्थित रहे. इस वजह से 12 अगस्त 2024 को बराबर पहाड़ी स्थित सिद्धेश्वर नाथ मंदिर प्रांगण में स्थानीय दुकानदार एवं श्रद्धालुओं के बीच विवाद हुआ. जिससे भगदड़ स्थिति की स्थिति उत्पन्न हुई. इस वजह से 7 श्रद्धालुओं की मौत हो गई एवं कई श्रद्धालु घायल हुए.

मुख्य जांच आयुक्त को नियुक्त किया गया संचालन पदाधिकारी 

जहानाबाद जिलाधिकारी के आरोप पत्र के बाद नीतीश सरकार ने जहानाबाद के अनुमंडल पदाधिकारी विकास कुमार के खिलाफ वृहद जांच के लिए विभागीय कार्यवाही चलाने का निर्णय लिया है. मुख्य जांच आयुक्त को संचालन पदाधिकारी नियुक्त किया गया है. अनुमंडल पदाधिकारी जहानाबाद विकास कुमार से कहा गया है कि वह अपने बचाव के संबंध में पक्ष रखें

Editor's Picks