बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UP NEWS: इंस्टाग्राम ने बचाई एक युवक की जान, गर्लफ्रेंड से नाराज होकर करने जा रहा था सुसाइड

UP NEWS: इंस्टाग्राम ने बचाई एक युवक की जान, गर्लफ्रेंड से नाराज होकर करने जा रहा था सुसाइड

लखनऊ: अभी तक आपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की वजह से लोगों की जान जाते हुए सुना है लेकिन आपने शायद यह नहीं सुना है कि मेटा की वजह से किसी युवक की जान बच सकती है। या यू कहे की इंस्टाग्राम ने एक युवक की जान बचाई है। हैरान मत होइए यह सच है दरअसल लखनऊ के शेरपुर में प्रेमिका की बात से नाराज एक इंटर के छात्र ने एक्सपायरी दवा खाकर सुसाइड की कोशिश की जिसका वीडियो बनाकर उसने अपने सोशल मीडिया इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेर की वीडियो पर एक्शन लेते हुए मेट कंपनी में तुरंत डीजीपी ऑफिस के सोशल मीडिया सेंटर पर सूचना दी महज 18 मिनट में पुलिस ने पहुंचकर छात्र को सकुशल बचा लिया।


पूरा मामला मंगलवार दोपहर का है राजधानी लखनऊ की शेरपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले इंटर की छात्रा ने घर में रखी पुरानी दवा ओवरडोज लेकर आत्महत्या करने की कोशिश की उसके बाद उसने वीडियो बनाकर उसे इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दिया फिर क्या था वीडियो पर मेटा कंपनी ने तुरंत ही एक्शन लिया और उसे डीजीपी ऑफिस के सोशल मीडिया सेंटर पर ईमेल से अलर्ट भेजा।


उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार के निर्देश पर एसटीएफ कंट्रोल रूम से लोकेशन ट्रेस कर पुलिस मीडिया सेल ने लोकेशन पर पहुंचकर युवक की जान बचाई छात्र की समस्या सुनी और काउंसलिंग की जिसमें छात्र ने बताया कि उसकी गर्लफ्रेंड से बातचीत के दौरान लड़ाई हो गई थी इसी वजह से उसने आत्महत्या करने का खौफनाक कदम उठाया।


आपको यह जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि अब तक फेसबुक इंस्टाग्राम यानी मेटा कंपनी ने उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मिलकर मार्च 2022 से सोशल मीडिया साइट फेसबुक व इंस्टाग्राम पर आत्महत्या से जुड़ा पोस्ट करता है तो मेटा कंपनी तुरंत अलर्ट भेज देती है 1 जनवरी 2023 से 20 सितंबर तक अब तक करीब 528 लोगों की जान बचाई जा चुकी है।

Editor's Picks