बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar weather: बिहार के 12 जिलों में तेज हवा के साथ होगी मूसलाधार बारिश,इन जिले के लोगों को सावधान रहने की चेतावनी

Bihar weather: बिहार के 12 जिलों में तेज हवा के साथ होगी मूसलाधार बारिश,इन जिले के लोगों को सावधान रहने की चेतावनी

Bihar weather: बिहार में चक्रवाती हवा और लौटते मॉनसून से झमाझम बारिश होने से मौसम सुहाना होने के साथ गुलाबी ठंड का अहसास भी होने लगा है.  मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से कहा गया है कि आज यानी 28 सितंबर 2024 को बिहार में मॉनसून काफी सक्रिय रहेगा. आज  कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने विशेष रूप से बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर और कटिहार जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है.

 कटिहार,भागलपुर, छपरा,सुपौल इन क्षेत्रों में बाढ़ से लोग त्रसित रहेगे. इन क्षेत्रों में नदियां उपान पर हैं. लोगों के घरों में पानी घुस गया है. लोग किसी तरह जीवनयापन कर रहे हैं. नेपाल अपने बराज से पानी छोड़ रहा है. बारिश और पानी से नदियों का जलस्तर बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ सकती है. बिहार के 12 जिलों में बाढ़ के हालात हैं.बक्सर, वैशाली, भागलपुर,कटिहार, सुपौल, छपरा के लोगों के लिे भारी पड़ सकते हैं. 

मौसम विज्ञान केंद्र के ताजा अलर्ट में बताया गया है कि बिहार के कुछ जिलों में बारिश के साथ तेज हवा बहेगी. हवा की गति  30-40 किमी प्रति घंटे तक रहने का अनुमान है. पटना में तेज हवा के साथ रिमझिम बारिश का अनुमान है.दिनभर बादल की आवाजाही लगी रहेगी. 

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक बिहार पर मॉनसून मेहरबान रहेगा. किसानों के चेहरों पर खुशी देखी जा सकती है. ये बारिश फसल के लिए अमृत माना जा रहा है. 

वहीं मौसम विज्ञान केंद्र के ताजा अलर्ट में बताया गया है कि बिहार बारिश की संभावना बनी रहेगी. हालांकि, 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई गई है. इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. 

बिहार में आज अधिकतम तापमान लगभग 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है जबकि न्यूनतम तापमान लगभग 25 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

भविष्यवाणी

मौसम विभाग के अनुसार बारिश के कारण कुछ क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा भी बना हुआ है.विभाग ने कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर,नवगछिया,सुपौल के लोगों को सावधान रहने को कहा है. 

Editor's Picks