बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR WEATHER :बिहार इन जिलों में होगी हल्की बारिश तो इन इलाके के लोगों को सताएगी उमस भरी गर्मी, 19 डिस्ट्रिक्ट बाढ़ की मार से बेहाल

BIHAR WEATHER :बिहार इन जिलों में होगी हल्की बारिश तो इन इलाके के लोगों को सताएगी उमस भरी गर्मी, 19 डिस्ट्रिक्ट बाढ़ की मार से बेहाल

BIHAR WEATHER :सितम्बर 15 से 30 के बीच मॉनसून की विदाई मानी जाती है. सितम्बर खत्म हो चुका है. लेकिन मॉनसूनी बारिश से अभी बिहार के लोगों को राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के पूर्वी भाग में कई स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है. पटना समेत कई इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार पटना, वैशाली और लखीसराय जिले में बारिश हो सकती है. बिहार के अधिकांश हिस्सों में आज मौसम साफ रहेगा, हालांकि कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है जिससे तापमान में 1-2 डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है.

 बिहार में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के बाद अब तापमान में धीरे धीरे वृद्धि हो रही है. राजधानी पटना समेत बिहार के जिलें के लोग मंगलवार को चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से परेशान रहे. उत्तर भारत में इस समय हथिया नक्षत्र है लेकिन बारिश नहीं हो रही है.

बारिश नहीं होने के कारण बिहार के लोगो को बाढ़ की भीषण त्रासदी में थोड़ी राहत मिली है. भागलपुर, बेतिया, बगहा, सीतामढ़ी, सुपौल, सिवान, किशनगंज, गोपालगंज, शिवहर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, मधुबनी, दरभंगा, सारण और सहरसा जिला के लोग बाढ़ से त्राहिमाम कर रहे हैं. भागलपुर में सहित कई इलाकों में गंगा समेता कई नदियों का जलस्तर फिर बढ़ने लगा है. .वहीं  बिहार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सरकारी राहत कार्य शुरू हो गया है. वायु सेना की मदद से पीड़ित परिवारों तक एयर ड्रॉप के माध्यम से खाद्य सामग्री पहुंचाई जा रही है. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद वायु सेना के हेलिकॉप्टर को लगाया गया है.सीतामढ़ी के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एयर ड्रॉपिंग शुरू हो गई है. 

उत्तर बिहार के जिलों में अचानक आई बाढ़ से आम जनजीवन त्राहिमाम कर रही है. लाखों की आबादी बाढ़ पीड़ित हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों का एरियल सर्वे किया है.बाढ़ पीड़तों को हर संभव मदद करने का आदेश दिया गया है.  प्रारंभिक संभावित अनुमान के अनुसार अत्यधिक वर्षापात तथा पड़ोसी देश नेपाल से आई बाढ़ के कारण बिहार के 19 जिलों के 92 प्रखंड बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.



Editor's Picks