बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Patna Metro: पटना में मेट्रो चलाने की तैयारी हुई पूरी ! कुल 26 स्टेशनों का नाम तय, जानिए आपके इलाके में है कि नहीं

Patna metro

Patna Metro:  बिहार के राजधानी पटना में मेट्रो बनाने काम पिछले कई सालों से चल रहा है। लेकिन पिछले कुछ महीनों में मेट्रो बनाने के काम में काफी तेजी देखी गई है। जिस तेजी से वर्तमान में काम चल रहा है ऐसी चर्चा है कि बिहार विधानसभा चुनाव से पहले में पटना मेट्रो का पहला फेज बनकर तैयार हो जाएगा। वर्तमान रूपरेखा की बात करें तो पटना में बनने बाले बिहार के पहले मेट्रो के पहले फेज में कुल 26 स्टेशन बनाए जा रहे हैं।

पटना में मेट्रो की रूट की बात करें तो राजधानी में मलाही पकड़ी से न्यू आईएसबीटी के अलावे एयरपोर्ट से पटना सिटी के तख्त हरमंदिर साहिब गुरूद्वारे से भी जोड़ा जाएगा। इसी कड़ी में पटना मेट्रो को आरा तक जोड़ने की मांग तेजी से पकड़ रही है। जानकारी के अनुसार आरा की मेयर इंदु देवी ने बिहटा से आरा तक मेट्रो लाइन के विस्तार की मांग की है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर यह मांग रखी है। 


मेयर इंदु देवी का कहना है कि आरा शहर पटना के करीब है और दोनों शहर लगभग एक जैसे हो गए हैं। आरा से बिहटा की दूरी सिर्फ 28 किलोमीटर है। चार शहरों में मेट्रो का सर्वे होना है। आरा को भी इसमें शामिल किया जाना चाहिए। पटना और आरा के बीच रोजाना बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं। बिहटा से आरा तक एलिवेटेड मेट्रो का विस्तार किया जाना चाहिए। इससे आरा शहर शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन के लिहाज से काफी विकसित होगा।

बता दें कि वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार में पटना मेट्रो का शिल्यानाश किया था। 6 साल से राजधानी में मेट्रो बनाने का काम तेजी से चल रहा है। पटना के अलावा गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर और दरभंगा में मेट्रो शुरू करने की तैयारी है। अभी इसकी संभाव्यता (फिजिबिलिटी) का अध्ययन किया जा रहा है। गुड़गांव स्थित एजेंसी राइट्स को इसकी जिम्मेवारी सौंपी गई है। इस पर सात करोड़ रुपए खर्च होंगे। सर्वे के बाद राइट्स को चार माह में रिपोर्ट देनी है।

रितीक की रिपोर्ट

Editor's Picks