बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

GOPALGANJ NEWS : आपात स्थिति में टियर गैस के इस्तेमाल करने की बारिकियों की सिपाहियों को दी गई ट्रेनिंग, बताया कैसे करें भीड़ को नियंत्रित

GOPALGANJ NEWS : आपात स्थिति में टियर गैस के इस्तेमाल करने की बारिकियों की सिपाहियों को दी गई ट्रेनिंग, बताया कैसे करें भीड़ को नियंत्रित

जिले के नगर थाना क्षेत्र के चैन पट्टी स्थित न्यू पुलिस लाइन परिसर में टियर गैस के फायरिंग टेस्ट का आयोजन किया गया। जिसका नेतृत्व पुलिस अधीक्षक अवधेश दीक्षित द्वारा किया गया। इस दौरान गठित की गई टीम के अलावा एसपी और डीएसपी द्वारा भी आंसू गैस गोले  छोड़ कर रिहर्सल किया गया। 

दरअसल पुलिस बल को आपातकालीन स्थितियों में आंसू गैस के इस्तेमाल के लिए तैयार करने को लेकर एक टीम का गठन किया गया है जो आपातकालीन स्थिति में किसी भी तरह लॉ एंड ऑर्डर की सिचुएशन को संभालने या फिर किसी भी सांप्रदायिक तनाव की सिचुएशन में क्राउड को मोबिलाइजेशन कर उसपर नियंत्रण कर सके। आज इसका टेस्ट परीक्षण किया गया। इसकी शुरुआत पुलिस अधीक्षक ने की साथ ही डीएसपी मुख्यालय, ट्रॉफिक डीएसपी सदर एसडीपीओ समेत गठित पुलिस की टीम ने आंसू गैस के गोले छोड़े। 

वहीं पुलिस पदाधिकारियों ने विभिन्न परिस्थितियों का अनुकरण करते हुए टियर गैस के गोले दाग कर यह सुनिश्चित किया कि गोले निर्धारित लक्ष्य पर ही दागे जाएं और आसपास के लोगों को कोई नुकसान न पहुंचे। अभ्यास के दौरान सभी पुलिस कर्मचारियों ने सुरक्षा उपकरणों का उपयोग किया।इसके अलावा अभ्यास के परिणामों का विस्तृत विश्लेषण किया जाएगा ताकि पुलिस बल की कमजोरियों का पता लगाया जा सके और उन्हें दूर किया जा सके। 

इस संदर्भ में पुलिस अधीक्षक अवधेश दीक्षित ने बताया कि जिले में अलग-अलग इकाइयों में जैसे कि पुलिस स्टेशन में और अनुमंडल स्तरीय टियर गैस टीम का गठन किया गया है और उनकी आज यहां पर प्रैक्टिस कराई गई ह।  जिसमें सभी वरीय पदाधिकारी और जो भी टायर टियर गैस के प्रभारी रहेंगे  उन्होंने प्रेक्टिस किया और हम लोग उसको आगे भी जारी रखेंगे। ताकि किसी भी लॉ एंडऑर्डर की सिचुएशन में या फिर किसी भी सांप्रदायिक तनाव की सिचुएशन में जहां पर क्राउड मोबिलाइजेशन हो और जहां पर हम लोगों को टियर गैस का उपयोग करना पड़े उसके लिए हम लोग तैयार रहेंगे।

REPORT - MANAN AHMAD

Editor's Picks