बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PITRU PAKSHA MELA : गया में धर्मराज युधिष्ठिर ने इस वेदी पर किया था यज्ञ, पितृपक्ष को लेकर डीएम और एसएसपी ने सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

PITRU PAKSHA MELA : गया में धर्मराज युधिष्ठिर ने इस वेदी पर किया था यज्ञ, पितृपक्ष को लेकर डीएम और एसएसपी ने सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

GAYA : पितृपक्ष के तीसरे दिन बोधगया में पिंडदान करने वाले श्रद्धालुओं की भारी संख्या में भीड़ दिखी। धर्मारण्य वेदी, मातंगवापी वेदी पर श्रद्धालु अपने पितरों को तर्पण करने के उद्देश्य से पहुंचे है। दोनों वेदियो के परिसर में अलग अलग जगहों पर बैठकर श्रद्धालुओं ने तर्पण किया है। पितृपक्ष के तृतीय दिन धर्मारण्य वेदी पर काफी भीड़ होती है। 

ऐसा माना जाता है की जिनके पूर्वज या परिजन की अकाल मृत्यु होती है उनका इस वेदी पर तर्पण करने के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है। जानकारों के अनुसार धर्मारण्य पर एक कोप है। उस कोप में धर्मराज युधिष्ठिर ने अपने पूर्वजों के आत्मा की शांति के लिए यज्ञ करवाए थे। मान्यताओं के अनुसार पितृपक्ष के तीसरे दिन इस कुएं में कोप करने से पूर्वजों को ब्रह्म लोक की प्राप्ति होती है। 

इधर श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गया जिलाधिकारी डॉ त्याग राजन एसएम, एसएसपी आशीष भारती ने मातंगवापी की सुरक्षा व्यवस्था का जानकारी लिया। डीएम ने खुद श्रद्धालुओ से बात चीत की और व्यवस्था का फीडबैक लिया। इस दौरान पिंडदान करने वाले श्रद्धालुओं ने जिला प्रशासन की व्यवस्था की तारीफ की और कहा की पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार ज्यादा सुविधा उपलब्ध कराई गई है। 

वही एसएसपी ने कहा की गया में श्रद्धालुओं की सुरक्षा में पांच हजार से भी अधिक जवानों की ड्यूटी लगाई गई है,जो जगह जगह श्रद्धालुओं की सेवा में सजग और सतर्क है। उन्होंने कहा की विष्णुपद में अधिक बल की तैनाती की गई है। पुलिस का सबसे अधिक ध्यान भीड़ भाड़ वाले इलाके की ओर केंद्रित है। भीड़ भाड़ वाले जगह पर श्रद्धालुओं को काफी मदद की जा रही है। इसके अलावा यातायात व्यवस्था को और भी सुगम किया गया है। इस अवसर पर एडीएम परितोष कुमार, सिटी एसपी, बोधगया एसडीपीओ, एसएचओ बोधगया और सीओ बोधगया मौजूद थे।

गया से संतोष की रिपोर्ट 

Editor's Picks