बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

खत्म हुआ इंतजार! पीएम मोदी आज करेंगे PM-Kisan की 18वीं किस्त जारी, ऐसे चेक करें स्टेटस

खत्म हुआ इंतजार! पीएम मोदी आज करेंगे  PM-Kisan की 18वीं किस्त जारी, ऐसे चेक करें स्टेटस

देश के करोड़ों किसानों का इंतजार अब खत्म हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज, शनिवार 5 अक्टूबर 2024, को महाराष्ट्र के वाशिम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) की 18वीं किस्त का पैसा जारी करेंगे। इस योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।


पीएम किसान योजना की खासियत

पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को साल में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह राशि प्रत्येक चार महीने पर 2000 रुपये की तीन किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और खेती-किसानी के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराना है।


वाशिम में होगा विशेष कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक विशेष समारोह में इस किस्त का वितरण करेंगे। इस समारोह में देशभर से लगभग 2.5 करोड़ किसान वेबकास्ट के जरिए शामिल होंगे। साथ ही, 732 कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके), एक लाख से अधिक प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां और पांच लाख कॉमन सर्विस सेंटर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। पीएम मोदी इसी कार्यक्रम में पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का पैसा किसानों के खातों में ट्रांसफर करेंगे। इसके साथ ही इस योजना के तहत अब तक कुल 3.45 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित हो चुकी है, जिससे देश के 9 करोड़ से भी अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं।


किस्त का स्टेटस ऐसे करें चेक

अगर आप जानना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना की किस्त का लाभ आपको मिलेगा या नहीं, तो आप इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें:

  1. पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. ‘Know your status’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें। अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है, तो ‘Know your registration’ पर क्लिक कर इसे जान सकते हैं।
  4. इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें और ‘गेट डिटेल’ बटन पर क्लिक करें।
  5. आपके सामने आपका स्टेटस नजर आ जाएगा, जिससे आप जान सकते हैं कि आपको किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं।


किसानों को मिल रही बड़ी राहत

इस योजना से किसानों को आर्थिक मदद मिलती है, जिससे वे खेती में लगने वाले खर्चों को पूरा कर पाते हैं। यह योजना सरकार की उन नीतियों का हिस्सा है, जिनका उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना और उन्हें सशक्त बनाना है। पीएम किसान योजना ने देश के किसानों के लिए राहत और सहारा देने का काम किया है, और यह 18वीं किस्त भी उसी दिशा में एक और कदम है।

Editor's Picks