बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand assembly election 2024: मुनिया देवी गांडेय सीट से BJP उम्मीदवार, JMM की कल्पना सोरेन को देंगी टक्कर

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने मुनिया देवी को गांडेय सीट से उम्मीदवार बनाया है। वे जेएमएम की कल्पना सोरेन को चुनौती देंगी।

Jharkhand assembly election 2024: मुनिया देवी गांडेय सीट से BJP उम्मीदवार, JMM की कल्पना सोरेन को देंगी टक्कर
झारखंड विधानसभा चुनाव 2024- फोटो : SOCIAL MEDIA

Jharkhand assembly election 2024: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए अपनी पहली सूची में 66 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, जिनमें से 12 महिलाएं हैं। इस सूची में गांडेय विधानसभा सीट से मुनिया देवी को चुनाव मैदान में उतारा गया है। मुनिया देवी, जो अभी गिरिडीह जिला परिषद की अध्यक्ष हैं, अब झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) की कल्पना सोरेन को चुनौती देंगी, जो मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी और जेएमएम की स्टार प्रचारक हैं।


मुनिया देवी का राजनीतिक सफर

मुनिया देवी का राजनीतिक सफर 2010-11 के त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों से शुरू हुआ, जब वह जमुआ पूर्वी भाग से जिला परिषद सदस्य चुनी गईं। इसके बाद, उन्होंने अपनी राजनीतिक सक्रियता को बढ़ाया और गिरिडीह जिला परिषद की अध्यक्ष बनीं। 2022 में वे दोबारा जिला परिषद सदस्य निर्वाचित हुईं और फिर से जिला परिषद की अध्यक्ष बनीं।


मुनिया देवी पहले जेएमएम में थीं, लेकिन उन्होंने पिछले साल बीजेपी का दामन थामा, जब बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई। उनकी ससुराल जमुआ विधानसभा क्षेत्र में है, जबकि उनका मायका गांडेय क्षेत्र में है, जिससे उन्हें यहां मजबूत जनसमर्थन मिल सकता है।


गांडेय सीट पर मुनिया देवी की दावेदारी

गांडेय विधानसभा सीट पर मुनिया देवी को उतारने का फैसला बीजेपी की रणनीति का हिस्सा है। जेपी वर्मा के पार्टी छोड़ने के बाद, बीजेपी को गांडेय क्षेत्र में एक मजबूत कुशवाहा नेता की तलाश थी। मुनिया देवी की सामाजिक और राजनीतिक पकड़ को देखते हुए पार्टी ने उन्हें चुनावी मैदान में उतारने का निर्णय लिया।


गांडेय सीट अब झारखंड के चुनावी मैदान में एक हॉट सीट बन गई है, क्योंकि यहां से जेएमएम की स्टार प्रचारक कल्पना सोरेन भी मैदान में हैं। यह मुकाबला बेहद रोचक होने की संभावना है, क्योंकि मुनिया देवी एक स्थानीय और जमीनी नेता हैं, जबकि कल्पना सोरेन एक प्रभावशाली राजनीतिक परिवार से आती हैं।


मुनिया देवी की उम्मीदें और जनता से जुड़ाव

मुनिया देवी ने बीजेपी द्वारा प्रत्याशी बनाए जाने पर पार्टी के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि वे अपने क्षेत्र के गांवों और लोगों से भली-भांति परिचित हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि जनता उन्हें इस बार विधानसभा में भेजेगी और वे क्षेत्र के विकास के लिए समर्पित होकर काम करेंगी।


मुनिया देवी ने कहा, "गांडेय मेरा मायका है और यहां के लोग मुझे स्नेह और समर्थन देते हैं। मैं इस चुनाव में जनता के विश्वास को जीतने की पूरी कोशिश करूंगी।"

Editor's Picks