बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand assembly election 2024: जानें कौन है झारखंड का सबसे अमीर उम्मीदवार? CM हेमंत सोरेन से भी ज्यादा की संपत्ति

जमशेदपुर पूर्वी सीट से निर्दलीय उम्मीदवार सौरभ विष्णु न केवल अपनी संपत्ति के कारण बल्कि अपने समाज सेवा और विकास के मुद्दों के कारण भी लोगों का ध्यान खींच रहे हैं। उनका अभियान रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य पर आधारित है।

Jharkhand assembly election 2024: जानें कौन है झारखंड का सबसे अमीर उम्मीदवार? CM हेमंत सोरेन से भी ज्यादा की संपत्ति
झारखंड चुनाव के अमीर उम्मीदवार- फोटो : SOCIAL MEDIA

Jharkhand assembly election 2024:  झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए जमशेदपुर पूर्वी सीट से निर्दलीय उम्मीदवार सौरभ विष्णु कोल्हान क्षेत्र के सबसे अमीर उम्मीदवार के रूप में सामने आए हैं। 44 वर्षीय सौरभ और उनकी पत्नी के पास कुल मिलाकर 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, जिसमें विदेशों और भारत के कई हिस्सों में संपत्ति शामिल है। उनके इस असाधारण वित्तीय प्रोफाइल ने उन्हें झारखंड चुनाव में "पहले अरबपति उम्मीदवार" का दर्जा दिलाया है।


सौरभ विष्णु: झारखंड के पहले अरबपति उम्मीदवार

सौरभ विष्णु ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर 100 करोड़ से अधिक की संपत्ति बनाई है। उनके पास लगभग 70 करोड़ की संपत्ति है, जबकि उनकी पत्नी के पास 30 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। दिलचस्प बात यह है कि सौरभ के पास पूरी संपत्ति चल संपत्ति के रूप में है और उनके नाम पर कोई अचल संपत्ति नहीं है, जबकि उनकी पत्नी के पास 55 करोड़ की अचल संपत्ति है। इनमें न्यूयॉर्क में 15 करोड़ की दो संपत्तियां और बिहार के भोजपुर जिले में चार करोड़ की एक आवासीय इमारत शामिल है। उनके पास 59.76 लाख रुपये के आभूषण और 2.53 करोड़ का कर्ज भी है।


सौरभ विष्णु का करियर और शिक्षा

सौरभ विष्णु ने 2003 में NIT जमशेदपुर से बी.टेक किया और फिर न्यूयॉर्क से एमबीए की डिग्री भी प्राप्त की। उनका कारोबार जमशेदपुर, बिहार के आरा और यहां तक कि विदेशों में भी फैला हुआ है। चुनावी मैदान में उतरने के बावजूद सौरभ का अब तक का रिकॉर्ड साफ-सुथरा है और उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है।


चुनावी मुद्दे और जनसमर्थन

सौरभ विष्णु ने अपने चुनावी अभियान में रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, और बुनियादी ढांचे के विकास को प्राथमिकता दी है। उनका कहना है कि वो जनता के प्रति समर्पित नेतृत्व देने का वादा करते हैं और विधानसभा में जनता की समस्याओं को जोरदार तरीके से उठाएंगे। सौरभ ने अपने नामांकन से पहले बारीडीह चौक से साकची के आम बागान तक एक बाइक रैली का आयोजन किया जिसमें सैकड़ों युवाओं ने हिस्सा लिया। नामांकन के दौरान उन्होंने डीसी ऑफिस तक पैदल यात्रा की और अपने समर्थकों के साथ वहां पहुंचे।


सौरभ का संदेश: बच्चों को आश्रित नहीं, बल्कि योग्य बनाएं

अपने चुनावी भाषण में सौरभ ने झारखंड सरकार की ‘मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना’ और बीजेपी की ‘गोगो दीदी योजना’ को "धोखा" बताया। उन्होंने कहा कि बच्चों को आश्रित बनाने के बजाय उन्हें योग्य बनाना चाहिए ताकि वे स्वयं रोजगार प्राप्त कर सकें और आत्मनिर्भर बनें।

Editor's Picks