बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand assembly election 2024: निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने मतदान समय को लेकर JMM के आरोप को बताया बेबुनियाद, जानें क्या कुछ कहा?

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 2014 के विधानसभा चुनावों में 89 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर और 2019 के चुनावों में 63 प्रतिशत केंद्रों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान हुआ था।

 Jharkhand assembly election 2024: निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने  मतदान समय को लेकर JMM के आरोप  को बताया बेबुनियाद, जानें क्या कुछ कहा?
झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार- फोटो : SOCIAL MEDIA

Jharkhand assembly election 2024: झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) नेता सुप्रियो भट्टाचार्य द्वारा लगाए गए मतदान समय से जुड़े आरोपों को बेबुनियाद और तथ्यों से परे बताया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि आगामी 2024 झारखंड विधानसभा चुनावों में केवल 3 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर ही शाम 4 बजे तक मतदान होगा।


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 2014 के विधानसभा चुनावों में 89 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर और 2019 के चुनावों में 63 प्रतिशत केंद्रों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान हुआ था। इस बार आयोग ने सिर्फ 3 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर ही 4 बजे तक मतदान की अनुमति दी है, जबकि अधिकांश केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक रखा गया है।




ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में मतदान केंद्रों का वितरण

राज्य में कुल 29,562 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 24,520 ग्रामीण क्षेत्रों में और 5,042 शहरी क्षेत्रों में स्थित हैं। इन मतदान केंद्रों में, नक्सल प्रभावित 981 ग्रामीण बूथों को छोड़कर, बाकी सभी केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया गया है। नक्सल प्रभावित बूथों पर सुरक्षा कारणों से सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान कराया जाएगा।


मतदान प्रक्रिया और कानूनी प्रावधान

मतदान का समय निर्धारित करने के लिए आयोग को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 56 के तहत कानूनी अधिकार प्राप्त है। यह समय 8 घंटे से कम नहीं हो सकता है। आयोग क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति, भौगोलिक स्थिति, सड़कों की स्थिति, और सूर्यास्त के समय को ध्यान में रखते हुए मतदान का समय तय करता है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पोलिंग पार्टी को सूर्यास्त से पहले सुरक्षित वापस लाने की व्यवस्था की जाती है।


नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष प्रबंध

नक्सल प्रभावित या नक्सल गतिविधियों से जुड़े गांवों में आयोग यह सुनिश्चित करता है कि मतदान दल सुरक्षित रूप से सूर्यास्त से पहले लौट आएं। ऐसे दूरस्थ क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर आमतौर पर शहरी और अन्य ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में कम मतदाता होते हैं। इस प्रकार, आयोग ने सुरक्षा और मतदान समय के संबंध में सभी आवश्यक प्रबंध किए हैं और झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के दौरान हर मतदाता को मतदान का पूरा अवसर प्रदान करने के लिए पूरी तैयारी की है।

Editor's Picks