बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Skin Care Routine: स्किन को रखना चाहते हैं सॉफ्ट...तो सिर्फ सुबह ही नहीं रात में भी करें केयर

Skin Care Routine: स्किन को रखना चाहते हैं सॉफ्ट...तो सिर्फ सुबह ही नहीं रात में भी करें केयर

आज के समय में हर कोई अच्छा दिखना चाहता है। इसके लिए हर कोई स्किन केयर करता है। चाहे लड़कें हो या लड़कियां हर कोई अपनी त्वचा को अच्छे से रखना चाहता है। लेकिन कई बार जाने अनजाने में हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका खामियाजा हमारी स्किन को झेलना पड़ता है। चलिए जानते हैं कि आप अपने स्किन का कैसे ध्यान रखें, और क्या चीज को लगाना अवॉइड करें। 


दिनभर स्किन ग्‍लो करे इसके लिए रोज हम मॉर्निंग स्किन केयर रुटीन फॉलो करते हैं। लेकिन जितना जरूरी सुबह-सुबह अपने फेस को पैंपर करना है, रात में सोने से पहले भी इसकी देखभाल जरूरी है। अगर आप रात के समय अपनी स्किन की देखभाल नहीं करते हैं और बिना डीप क्‍लीन और मॉइश्‍चराइज किए ही सो जाते हैं, तो बता दें आपकी त्‍वचा जल्‍द ही बर्बाद हो सकती है।


रात को सोने से पहले आप अपने चेहरे को एक माइल्‍ड क्लींजर से अच्‍छी तरह क्‍लीन करें। ताकि पूरे दिन का गंदगी और तेल हट जाए। मेकअप करते हैं तो डबल क्‍लीनिंग फायदेमंद होगा। वहीं, क्लींजर के बाद आप चेहरे और गर्दन पर टोनर का उपयोग कर सकते हैं। यह त्वचा के पोर्स को साफ कर उन्हें टाइट बनाने का काम करता है। अपनी स्किन टाइप के अनुसार सीरम लगाएं। यह त्वचा को पोषण और हाइड्रेशन देता है और स्किन को एजिंग से बचाता है।


त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए नाइट क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है। यह स्किन को फ्लेक्सिबल बनाने में मदद करता है। अगर आपकी आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा ढीली पड़ रही है, तो आप रात में आई क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। अगर आप अपने होंठों को सॉफ्ट रखना चाहते हैं तो सोने से पहले इन्‍हें एक्‍सफोलिएट करें और नमी देने के लिए लिप बाम लगाएं। इस रूटीन को फॉलो करने से आपकी त्वचा हमेशा हाइड्रेटेड रहेगी और ग्‍लो करेगी।

Editor's Picks