बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दिल्ली के 10 वर्षीय लड़के अभिनव अरोड़ा की कहानी पर उठे सवाल, यूट्यूबर ने बताया ढोंग

दिल्ली के 10 वर्षीय लड़के अभिनव अरोड़ा की कहानी पर उठे सवाल, यूट्यूबर ने बताया ढोंग

Abhinav Arora News: दिल्ली के 10 वर्षीय लड़के अभिनव अरोड़ा की कहानी पर संदेह जताया गया है, जिसने आध्यात्मिक वक्ता के रूप में अपनी पहचान बनाई है। अभिनव अरोड़ा का दावा है कि उन्होंने तीन साल की उम्र में अपनी आध्यात्मिक यात्रा शुरू कर दी थी। वह इसका   मार्ग   श्रेय हिंदू देवताओं, विशेष रूप से श्री राम और श्री कृष्ण को देता हैं। बाल संत की उपाधि से सम्मानित, अभिनव ने अपनी छवि एक ऐसे व्यक्ति के रूप में बनाई है, जिसे भौतिकवादी दुनिया में कोई दिलचस्पी नहीं है और इसके बजाय वह अपना समय प्रार्थना में बिताता है। अभिनव अरोड़ा के इंस्टाग्राम पर लगभग दस लाख फॉलोअर्स हैं, जहां वह खुद को भारत का सबसे कम उम्र का आध्यात्मिक वक्ता बताते हैं।  

हालांकि, अब ओनली देसी नामक एक यूट्यूब चैनल ने उनके आध्यात्मिक आख्यान के बारे में संदेह जताया है। यूट्यूबर ने यह सुझाव दिया है कि अभिनव का सार्वजनिक व्यक्तित्व धार्मिकता के प्रति उनके प्राकृतिक झुकाव का परिणाम नहीं है, बल्कि उनके माता-पिता, विशेष रूप से उनके पिता तरुण राज अरोड़ा द्वारा सिखाए गए कोचिंग का परिणाम है। अभिनव अरोड़ा को देश के कुछ बड़े न्यूज चैनलों में दिए गए कई अलग-अलग इंटरव्यू में अपने धार्मिक झुकाव, अपनी दिनचर्या, अपने स्कूल आदि के बारे में सवालों के जवाब दिए हैं।अभिनव के पिता, तरुण राज अरोड़ा, अक्सर उल्लेख करते हैं कि उनके बेटे की आध्यात्मिक चीजों के प्रति रूझान शुरू से ही है।

यूट्यूबर अंकित का दावा

अंकित के अनुसार, अभिनव के जवाब और बोलने का तरीका लगभग हर इंटरव्यू में एक जैसा है, जिससे उन्हें शक होता है कि यह एक योजनाबद्ध तरीके से किया जा रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह साबित करता है कि अभिनव को स्क्रिप्टेड जवाब सिखाए जाते हैं। अंकित ने कुछ वीडियो भी साझा किए हैं जिनमें अभिनव सवालों के सामने घबराए हुए नजर आते हैं और जब उन्हें पहले से उत्तर नहीं बताया जाता है तो वह स्तब्ध दिखाई देते हैं।

अभिनव अरोड़ा के परिवार का अतीत

अंकित ने कुछ पुराने वीडियो भी खोजे जिनमें अभिनव को सामान्य और अनौपचारिक हिंदी में बात करते हुए देखा जा सकता है, जो उनके वर्तमान आध्यात्मिक छवि से अलग है। इन वीडियो में दिखाया गया है कि अभिनव अपने पिता के आइसक्रीम व्यवसाय, फालूदा एक्सप्रेस, के प्रचार के लिए इस्तेमाल किए जा रहे थे। यह उस दावे के विपरीत है जिसमें कहा गया था कि अभिनव ने मात्र तीन साल की उम्र में आध्यात्मिकता की राह पर चलना शुरू कर दिया था।

अभिनव के व्यवहार में बदलाव

इन पुराने वीडियो में अभिनव को टी-शर्ट पहनते और स्मार्टफोन का उपयोग करते देखा जा सकता है। हालांकि, हाल के वर्षों में उन्हें सिर्फ पारंपरिक भारतीय कपड़ों में ही देखा गया है। उन्होंने यह भी दावा किया है कि वह सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं, लेकिन फोन का उपयोग नहीं करते हैं, जो उनके पिछले वीडियो और दावों के साथ मेल नहीं खाता।

Editor's Picks