बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ड्रोन अटैक से दहला इजराइल: नेतन्याहू के निजी आवास पर हिजबुल्लाह ने किया हमला, सेना ने दो ड्रोन गिराए

हिजबुल्लाह ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निजी आवास पर दरों हमला किये जाने का दावा किया है.

ड्रोन अटैक से दहला इजराइल: नेतन्याहू के निजी आवास पर हिजबुल्लाह ने किया हमला, सेना ने दो ड्रोन गिराए

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कैसरिया स्थित निजी आवास पर हिजबुल्लाह ने ड्रोन अटैक का दावा किया है। यह हमला तीन ड्रोन के जरिए किया गया, जिसमें से दो को इजराइली रक्षा बल (आईडीएफ) ने मार गिराया, लेकिन एक ड्रोन कैसरिया में एक इमारत से टकरा गया। हालांकि, इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ और इजराइली सेना ने मामले की जांच जारी रखी है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, हमले के समय नेतन्याहू और उनकी पत्नी अपने घर पर मौजूद नहीं थे। हमले के दौरान जैसे ही ड्रोन इलाके में पहुंचे, सायरन बजने लगे, और सेना ने त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए हेलीकॉप्टर से ड्रोन को निशाना बनाया। 


बदले की कार्रवाई में हिजबुल्लाह का हमला?

इस हमले को हिजबुल्लाह द्वारा उनके नेता हसन नसरल्लाह की मौत का बदला लेने के रूप में देखा जा रहा है। नसरल्लाह 27 सितंबर को बेरूत में इजराइली हवाई हमले में मारे गए थे। इसके बाद, अक्टूबर के पहले सप्ताह में इजराइल ने हिजबुल्लाह के नए नेता सफीद्दीन को भी मार गिराने का दावा किया था। हिजबुल्लाह ने इसके बाद इजराइल पर हमले तेज कर दिए हैं। हिजबुल्लाह के डिप्टी चीफ नईम कासिम ने पहले ही चेतावनी दी थी कि इजराइल के सभी क्षेत्र उनके निशाने पर हैं। नेतन्याहू के घर पर हुए हमले को इसी कड़ी का हिस्सा माना जा रहा है।


इजराइल की आक्रामक प्रतिक्रिया और हिजबुल्लाह पर बढ़ते हमले

इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ बड़े सैन्य अभियान छेड़े हैं। इन हमलों में अब तक करीब 2,000 लोगों की मौत हो चुकी है और 12 लाख से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं। हिजबुल्लाह की ओर से गाजा के साथ-साथ इजराइल के उत्तरी क्षेत्रों पर हमले किए जा रहे हैं, जिसके चलते 60,000 यहूदियों को अपने घरों से बेघर होना पड़ा है।

इजराइली सेना ने इन क्षेत्रों में नागरिकों को पुनर्वासित करने के साथ-साथ हिजबुल्लाह के शीर्ष नेतृत्व को समाप्त करने के लिए आक्रामक अभियान चलाया है। हालाँकि, नेतन्याहू के घर पर हुए इस हमले से साफ है कि हिजबुल्लाह अभी भी इजराइल के खिलाफ आक्रामक रुख बनाए हुए है और बदले की कार्रवाई को अंजाम दे रहा है। इजराइली सेना ने इस हमले के बाद सतर्कता बढ़ा दी है और सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है

Editor's Picks