बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लॉरेंस बिश्नोई कितने करोड़ का है मालिक, जेल की जिंदगी के लिए कितने करता है खर्च, जानकर हैरान रह जाएंगे आप...

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद चर्चा में बने लॉरेंस बिश्नोई को लेकर नई जानकारी सामने आई है. जिससे पता चलता है कि लॉरेंस बिश्नोई के पास कितने कि संपत्ति है और उसके जेल के आलीशान जिंदगी पर हर महीने कितने खर्च होते हैं।

लॉरेंस बिश्नोई कितने करोड़ का है मालिक, जेल की जिंदगी के लिए कितने करता है खर्च, जानकर हैरान रह जाएंगे आप...

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के बाद कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई इन दिनों काफी चर्चा में है. अब हाल ही में लॉरेंस बिश्नोई को लेकर एक खुलासा हुआ है. जिसके अनुसार उसके परिवार पर उसकी जेल में देखभाल के दौरान वित्तीय बोझ बढ़ता जा रहा है। लॉरेंस, जो वर्तमान में गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती सेंट्रल जेल में कैद है, की देखरेख के लिए उसके परिवार को सालाना 35 से 40 लाख रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। यह जानकारी उनके 50 वर्षीय चचेरे भाई रमेश बिश्नोई ने दी, जिन्होंने परिवार की आर्थिक स्थिति और लॉरेंस के जीवन के बारे में खुलकर बात की।


लॉरेंस की कैद और परिवार पर आर्थिक बोझ

रमेश बिश्नोई के अनुसार, उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि लॉरेंस अपराध की दुनिया में कदम रखेगा। उन्होंने बताया कि परिवार हमेशा से समृद्ध रहा है और लॉरेंस के पिता हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल थे। परिवार हरियाणा के गांव में 110 एकड़ जमीन का मालिक है। बावजूद इसके, लॉरेंस की जेल में जिंदगी के दौरान परिवार को काफी आर्थिक तनाव झेलना पड़ रहा है। रमेश ने कहा, “हमारे पास पहले से ही पर्याप्त संपत्ति थी, लेकिन लॉरेंस ने जो रास्ता चुना, उसने हमें इस स्थिति में ला खड़ा किया है। जेल में उसके आलीशान कपड़े और जीवनशैली बनाए रखने के लिए हम भारी खर्च करते हैं।”


लॉरेंस बिश्नोई की कुल संपत्ति

लॉरेंस बिश्नोई की कुल संपत्ति का अनुमान ₹7 से ₹10 करोड़ के बीच लगाया जाता है। उनकी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा अवैध गतिविधियों, जैसे तस्करी, ब्लैकमेल और संगठित अपराध से प्राप्त होता है। जबकि उनके पास पैतृक संपत्ति के रूप में लगभग ₹7.20 करोड़ की जमीन है, जबरन वसूली और मादक पदार्थों की तस्करी से उनकी वित्तीय स्थिति और भी मजबूत हो गई है। रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि बिश्नोई का नेटवर्क अंतरराष्ट्रीय स्तर तक फैला हुआ है, जिसमें खालिस्तान समर्थक समूहों और वैश्विक आपराधिक संगठनों से उनके गहरे संबंध हैं। इसने उनके आपराधिक साम्राज्य को विस्तार देने में अहम भूमिका निभाई है, जिससे वह एक शक्तिशाली अपराधी के रूप में उभरे हैं।


बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद खुलासा

यह खुलासा तब हुआ है जब महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या की खबर सामने आई थी। 12 अक्टूबर की रात को सिद्दीकी को बांद्रा में उनके बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर तीन हथियारबंद हमलावरों ने गोली मार दी थी। इस हत्या ने एक बार फिर लॉरेंस बिश्नोई और उसके गिरोह की आपराधिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित कर दिया है। बिश्नोई परिवार के वित्तीय संघर्षों के बावजूद, लॉरेंस का आपराधिक साम्राज्य अभी भी सक्रिय है और उसके अंतरराष्ट्रीय संपर्कों के चलते उसकी शक्ति बरकरार है

Editor's Picks