आधार को ज्यादा प्रभावशाली बनाने की कोशिश में जुटी है राज्य सरकार, कार्यशाला में बताई गई आधार उपयोग को सरल बनाने के तरीके

आधार को ज्यादा प्रभावशाली बनाने की कोशिश में जुटी है राज्य सरकार, कार्यशाला में बताई गई आधार उपयोग को सरल बनाने के तरीके

PATNA : सूचना प्रावैधिकी विभाग, बिहार सरकार द्वारा 'आधार उपयोग को सरल बनाने के लिए किए गए हालिया पहल' विषय पर राज्य स्तरीय कार्यशाला का पटना में आयोजन किया गया। यह कार्यशाला राज्य सरकार द्वारा आधार के उपयोग को बढ़ावा देने के निरंतर प्रयासों का हिस्सा है। कार्यशाला की अध्यक्षता विवेक कुमार सिंह, विकास आयुक्त, बिहार सरकार ने किया. 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आधार का मुख्य उपयोग निवासी के पहचान को सत्यापित करना और सेवाओं को वास्तविक लाभार्थियों तक पहुंचाना है। राज्य सरकार आधार को और अधिक प्रभावशाली तरीके से उपयोग करने की दिशा में निरंतर काम कर रही है। हम आधार जैसे तकनीक के माध्यम से सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के जरिए राज्य में विकास की अपार संभावनाएं तलाश रहे है। 

कार्यशाला में इनके अतिरिक्त  बालामुरूगन डी, सचिव, ग्रामीण विकास विभाग,  संतोष कुमार मल्ल, प्रधान सचिव, सूचना एवम प्रौद्योगिकी विभाग, बिहार सरकार, आमोद कुमार, उप महानिदेशक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, मुख्यालय, नई दिल्ली, अखिलेश कुमार गुप्ता, उप महानिदेशक, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, रांची ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

चार सत्रों में विभाजित कार्यशाला में  विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया। इनमें आधार की विशेषताओं, यूआईडीएआई की भूमिका और उद्देश्य और राज्य में नामांकन परिदृश्य, यूआईडीएआई की डिजिटल पहल, प्रमाणीकरण, इकोसिस्टम, आधार के उपयोग का विस्तार, आधार डेटा सुरक्षा और आधार डेटा वॉल्ट, डीबीटी मिशन, आधार सक्षम भुगतान प्रणाली आदि बिन्दुओं पर विमर्श किया गया। सत्र में आधार की विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं, नामांकन और डेटा अपडेट सेवाओं को निवासियों के लिए सरल बनाने के प्रयास आदि पर भी विस्तार से बताया गया.

इस कार्यशाला में विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि, डीबीटी, एनपीसीआई, बैंक, बीएसएनएल, दूरसंचार विभाग, इंडिया पोस्ट, उद्योग विभाग, सामान्य प्रशासन विभाग के कई वरिष्ठ अधिकारियों समेत केंद्र सरकार के अधिकारी  भी शामिल हुए. कार्यशाला का समापन अरविंद कुमार चौधरी, विशेष सचिव, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बिहार सरकार ने धन्यवाद ज्ञापन से किया.

Find Us on Facebook

Trending News