बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जापानी भाषा सीखने वाले बोधगया के 16 छात्र-छात्राएं नर्सिंग की ट्रेनिंग लेने जापान हुए रवाना, हॉस्पिटल में करेंगे नौकरी

जापानी भाषा सीखने वाले बोधगया के 16 छात्र-छात्राएं नर्सिंग की ट्रेनिंग लेने जापान हुए रवाना, हॉस्पिटल में करेंगे नौकरी

GAYA : बोधगया में जापानी भाषा सीखने वाले 16 छात्र-छात्राएं अब जापान में नौकरी करेंगे। मंगलवार को सभी 6 छात्र व 10 छात्रा गया एयरपोर्ट से बैंकॉक होते जापान के नागोया स्थित चूओ एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए। बोधगया के बकरौर गांव में प्रेमा मीता ऑर्फनिज ट्रस्ट द्वारा संचालित जापानी लैंग्वेज स्कूल के माध्यम से ये सभी छात्र-छात्राएं जापानी भाषा में एन 3, एन 4 और ग्रेजुएशन कंप्लीट का प्रशिक्षण लिया है। 

ट्रस्ट के चेयरमैन अनूप कुमार ने बताया कि जापान पहुंचते ही इन बच्चों का एक सेंटर में एक माह का प्रशिक्षण होगा। इसके बाद सभी अलग-अलग हॉस्पिटल में इंटर्नशिप करेंगे। जानकारी मुताबिक अबतक भारत में नर्सिंग केयर में केवल लडकियां जाती थी। लेकिन पहली बार लड़के जा रहे है। 

ट्रस्ट के माध्यम से बोधगया में 14 माह तक बच्चों को जापान का भाषा, कल्चर व नर्सिंग का प्रशिक्षण दिया गया है। जापान में इन बच्चों को काम के एवज में ट्रस्ट की ओर से रहने-खाने की व्यवस्था के साथ-साथ 60 हजार रुपया प्रतिमाह वेतन दिया जायेगा। ट्रस्ट की निदेशक यूको मोमोस बच्चों के साथ जापान गयी है। अपने-अपने परिजनों की सहमति से जा रहे इन सभी बच्चों को अगले 3 वर्षों तक जापान में हीं रहना होगा। 

बोधगया के पच्छट्टी निवासी छात्र हिमांशु कुमार ने कहा कि हमारे लिए आज काफी खुशी का वक्त है कि हम अपने घर से जापान जैसे विकसित देश में सेवा देने जा रहे हैं। इस वक्त का हमें लंबे समय से इंतजार था। न्यू तारीडीह की रहने वाली प्रिया कुमारी ने कहा कि ट्रस्ट का सहयोग व मेरे परिजनों के हौसला का देन है कि हम घर से बाहर दूसरे मुल्क में जा रहे हैं। मेरे लिए यह काफी खुशी की बात है।

गया से संतोष की रिपोर्ट

Suggested News