कल 1 नवंबर से बदल जाएगा LPG बुकिंग सिस्टम, बैंक में रूपये के लेन-देन में भी आएगा बदलाव

कल 1 नवंबर से बदल जाएगा LPG बुकिंग सिस्टम, बैंक में रूपये के लेन-देन में भी आएगा बदलाव

PATNA: रसोई गैस का प्रयोग घर घर में हो रहा है। ऐसे में हर घर में जरूरत की एलपीजी के लिए कल यानी एक नवंबर से बदलाव का महीना शुरू होने वाला है। पुरानी बुकिंग प्रणाली से अलग कई नियमों में परिवर्तन होने की पूरी संभावना है। आपको एक बार फिर बता दें कि आज अक्टूबर महीने की आखिरी तारीख है । कल नए महीने यानी नवंबर की शुरुआत होने वाली है। इस नए महीने में एलपीजी बुकिंग और डिलीवरी समेत कई नियमों में बदलाव होने वाला है। 

आइए जानते हैं कि आखिर क्‍या बड़े बदलाव होंगे। इंडेन गैस के ग्राहकों के लिए  बुकिंग के लिए नए नंबर का इस्‍तेमाल करना होगा। दरअसल, इंडियन ऑयल ने इंडेन गैस की बुकिंग के नंबर को बदल दिया है। अब ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा। एक नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी का तरीका भी बदल रहा है। दरअसल, गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। 

जब डिलिवरी के लिए वेंडर घर पर पहुंचेगा तो आपको उसके साथ ओटीपी नंबर साझा करना होगा। इसके बाद ही ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी मिलेगी। एक नवंबर को एलपीजी गैस की नई कीमत जारी होगी। अक्टूबर महीने में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। वहीं, कॉमर्शियल गैस की कीमतों में इजाफा हुआ था। बता दें कि देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं।  

इसके साथ ही खबर यह भी है कि बैंकिंग प्रणाली में भी कुछ बैंकों में बदलाव हो सकता है। खासकर बैंक ऑफ बड़ौदा की बात करें तो एक नवंबर से अपने ग्राहकों के लिए कुछ बदलाव लागू करने जा रहा है। ये बदलाव बैंक के करंट अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, कैश क्रेडिट अकाउंट, सेविंग्स अकाउंट व अन्य अन्य अकाउंट्स के लिए कैश जमा व निकासी से जुड़े सर्विस चार्ज और चेकबुक से संबंधित हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी गैस ग्राहक सेवा और बैंक के ग्राहक प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं। 

Find Us on Facebook

Trending News