बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर में एक साथ 27 बीपीएससी शिक्षकों ने दिया इस्तीफा, सामने आई यह बड़ी वजह

मुंगेर में एक साथ 27 बीपीएससी शिक्षकों ने दिया इस्तीफा, सामने आई यह बड़ी वजह

MUNGER : एक तरफ बिहार लोक सेवा आयोग शिक्षक भर्ती के लिए तीसरे चरण की परीक्षा में लगा है। वहीं दूसरी तरफ मुंगेर में एक साथ बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा पास 27 टीचरों ने एक साथ इस्तीफा दे दिया है। हालांकि उनका इस्तीफा व्यक्तिगत कारणों से नहीं, बल्कि नियुक्ति में हुई गड़बडी के कारण देना पड़ा और अब इस सभी के खिलाफ विभाग  की तरफ से कार्रवई की तैयारी चल रही है। 

मुंगेर में बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से दो चरणों में संपन्न हुई शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के माध्यम से जिले में दोनों चरणों को मिलाकर कुल 2078 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण हुई। इसमें पहले चरण की नियुक्ति प्रक्रिया के तहत कुल 1223 शिक्षकों की नियुक्ति जिले के प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों में की गई।

नहीं मिले बायोमेट्रिक अंगूठे के निशान

अब तक जिन 27 शिक्षकों ने पदस्थापन के बाद अपने पद से इस्तीफा दिया है, इसमें सभी शिक्षक पहले चरण में जिले के विद्यालयों में योगदान दिए थे। बताया जाता है कि पहले चरण की नियुक्ति प्रक्रिया के तहत जिले में योगदान करने वाले 15-16 शिक्षकों के अंगूठे के निशान बायोमेट्रिक में दर्ज निशान से मैच नहीं हो पाया था। इसमें से अधिकांश शिक्षकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

कुछ नहीं पहुंचे अंगूठे का निशान देने

वहीं दूसरी ओर चार शिक्षकों से विभाग ने स्पष्टीकरण पूछा है कि प्रखंडवार अंगूठे के निशान के मिलान के लिए लगाए गए शिविर में आपलोग अनुपस्थित थे। इसके बाद उन्हें दोबारा पत्र जारी कर अंगूठे का निशान मिलान करने के लिए बुलाया गया। इसमें भी ये लोग अनुपस्थित पाए गए।

दूसरे की जगह दी परीक्षा

इसके बाद फिर दो शिक्षकों का इस्तीफा विभाग को प्राप्त हुआ है, परंतु दो शिक्षकों की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया है। दूसरी ओर दूसरे चरण की बहाली प्रक्रिया में भी गंगटा क्षेत्र के एक ऐसे शिक्षक का मामला सामने आया है, जिसके बारे में यह बताया जाता है कि परीक्षा के समय उनके स्थान पर किसी अन्य व्यक्ति ने परीक्षा दी थी और योगदान के समय किसी अन्य व्यक्ति ने योगदान दिया है। विभाग ने इस शिक्षक से भी स्पष्टीकरण मांगा है। 

मामले में जिला शिक्षा विभाग के स्थापना के डीपीओ शैलेंद्र कुमार ने बताया कि जिन शिक्षकों के अंगूठे का निशान मैच नहीं कर रहा है, उन्हें भौतिक रूप से उपस्थित होकर अंगूठे का निशान देने को कहा गया है। कई शिक्षकों का इस्तीफा विभाग को प्राप्त हो गया है। जिन लोगों के अंगूठे का निशान मैच नहीं करता है, सत्यापन के उपरांत उन पर केस दर्ज कराया जाएगा।


Suggested News