नवादा के मंडल कारा में 35 बंदियों को मिला प्रमाण पत्र, सुपरिटेंडेंट ने दिया है अगरबत्ती बनाने का प्रशिक्षण

नवादा के मंडल कारा में 35 बंदियों को मिला प्रमाण पत्र, सुपरिटेंडेंट ने दिया है अगरबत्ती बनाने का प्रशिक्षण

NAWADA : नवादा मंडल कारा में ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) के द्वारा 10 दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुआत की गई है। इस दौरान प्रथम चरम में 35 बंदियों को अगरबत्ती निर्माण से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। 

प्रशिक्षण का उद्देश्य बंदियों को आत्मनिर्भर बनाना है। इस दौरान बंदियों को अगरबत्ती निर्माण से संबंधित सामग्री का किट के साथ टी-शर्ट और टोपी भी दिया गया। प्रशिक्षकों ने बताया कि अगरबत्ती निर्माण का तरीका काफी सरल है। अगरबत्ती निर्माण से बंदी जेल से बाहर निकलने के बाद स्वरोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं। प्रशिक्षण के बाद बंदियों के बीच ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा प्रमाण पत्र का वितरण किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त लोगों को स्वरोजगार के लिए बैंक लोन भी देती है जिससे खुद का रोजगार शुरू किया जा सकता है। आरसेटी द्वारा बंदियों को स्वरोजगार से जुड़ा अन्य प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके तहत मशरूम उत्पादन, मुर्गी पालन, बकरी पालन, गौ पालन, वर्मीकंपोस्ट का निर्माण आदि का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। 

मौके पर जेल अधीक्षक अजीत कुमार, उपाधीक्षक वीरेंद्र राय, सहायक अधीक्षक नंदू चौधरी एवं आरसेटी के डायरेक्टर सुरजीत कुमार के साथ कई प्रशिक्षक मौजूद थे।

Find Us on Facebook

Trending News