बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन समारोह के लिए मुंगेर के 4 महंथों को मिला निमंत्रण, सीताकुंड के पानी से रामलला का होगा जलाभिषेक

अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन समारोह के लिए मुंगेर के 4 महंथों को मिला निमंत्रण, सीताकुंड के पानी से रामलला का होगा जलाभिषेक

MUNGER : अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए मुंगेर के चार महंतों को निमंत्रण मिला है। वहीँ प्राण प्रतिष्ठा के समय राम लला का जलाभिषेक 108 नदी व कुंड के जल से होगा। जिसमें मुंगेर के ऐतिहासिक और धार्मिक आस्था का केंद्र सीताकुंड का जल भी शामिल रहेगा। 

बड़़ा महावीर मंदिर के महंथ पंडित घनश्याम दास ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में श्रीराम की प्रतिमा के जलाभिषेक के लिए धार्मिक न्यास बोर्ड के सचिव किशोर कुणाल द्वारा सीताकुंड का जल लेकर अयोध्या पहुंचने का आग्रह किया गया है। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व 108 नदी के जल से श्रीराम की प्रतिमा का जलाभिषेक होगा। जिसमें सीताकुंड का जल भी शामिल रहेगा। 

दरअसल विश्व हिन्दू परिषद और श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से मुंगेर के 4 महंथ को 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा समारोह में विशेष आमंत्रण पत्र भेजकर आमंत्रित किया गया है। जिसमे जमालपुर बड़ी दुर्गा के महंथ, तथा केशोपुर दुर्गा मंदिर के महंथ के अलावा सोझी घाट के महंथ को भी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शिरकत करने के लिए विशेष आमंत्रण पत्र भेज कर आमंत्रित किया गया है। सभी लोग सीताकुंड का जल लेकर 20 जनवरी को अयोध्या प्रस्थान करेंगे। 

आमंत्रण पत्र मिलने पर बड़ा महावीर मंदिर के महंथ पंडित घनश्याम दास काफी हर्षित होते हुए बताया कि यह उनके लिए गौरव की बात होगी। वहीं जमालपुर योगमाया बड़ी दुर्गा स्थान के महंत मनोहर दास जी महाराज ने बताया की ये उनका सौभाग्य है की राम लला के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने का मौका मिल रहा है । हम लोगों के पूर्वज इस क्षण के प्रतिक्षा में इस धरा धाम से चले गए। ये सौभाग्य की बात है की उसके समय में यह शुभ मुहूर्त आया है यह एक आलौकिक आनंद का समय है।

मुंगेर से इम्तियाज़ खान की रिपोर्ट

Suggested News