राज्य के किसी भी जगह से पांच घण्टे में पहुंच जाएंगे पटना, 120 जगहों पर बनेगा बाइपास

राज्य के किसी भी जगह से पांच घण्टे में पहुंच जाएंगे पटना, 120 जगहों पर बनेगा बाइपास

PATNA. नीतीश सरकार को द्वारा यूं तो पहले से ही सड़क की सुविधा पर ज्यादा जोर दिया गया है। हर टोले और मुहल्ले को सड़क से जोड़ने की योजना रंग दिखा रही है ।लेकिन 2021-22 के आम बजट में यह लक्ष्य रखा गया है। कि प्रदेश के किसी कोने से व्यक्ति राजधानी पटना सिर्फ 5 घण्टे में पहुंच जाए। इसके लिए सरकार ने अपने बजट में दो सालों के अंदर पूरे प्रदेश भर में 120 बाइपास बनाने का उल्लेख किया है। इसका सीधा उद्देश्य है कि शहरों और कस्बों के बीच गुजरने वाले रास्तों से दूरी तय करने में बर्बाद हो रहे समय से निपटना।

सड़क बनने के बाद भी पूरे बिहार में जाम से निजात मिलना मुश्किल हो रहा है। राज्य में एनएच स्टेट हाईवे को बहुत हद तक दुरुस्त कर दिए गए। लेकिन शहरों और कस्बों के बीच से जो रास्ते गुजरते हैं वहां जाम की समस्या आम है और व्यक्ति को अपने लक्ष्य तक पहुंचने में काफी समय लगता है ।उनकी गाड़ी जब जाम में फंस जाती है तो घंटों वहां खड़ी रह जाती है। इस जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए और व्यक्ति को लक्ष्य से सुलभ संपर्क के लिए 2 साल में 120 जगहों पर 7 मीटर चौड़े बाईपास बनाने का निर्णय लिया गया है।

सरकार ने बजट में सुलभ संपर्कता योजना के तहत 2 साल में कम से कम 7 मीटर चौड़े 120 जगहों पर बाईपास बनाने का निर्णय लिया है। साथ ही कुछ एलिवेटेड सड़क भी बनाने का प्रस्ताव है। जिन जगहों पर बायपास बनेगा उनमें एनएच पर 31 जगह, स्टेट  हाईवे पर 33 जगह और जिलों की मुख्य सड़क पर 56 जगह बाइपास बनाए जाएंगे। बजट में 708 किलोमीटर लंबी योजना पर 4154 करोड रुपए खर्च किए जाने का प्रस्ताव है।

Find Us on Facebook

Trending News