बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विक्रमशीला महाविहार के विकास के लिए इस साल खर्च होंगे 7 करोड़ रूपये, पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन ने दी जानकारी

विक्रमशीला महाविहार के विकास के लिए इस साल खर्च होंगे 7 करोड़ रूपये, पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन ने दी जानकारी

BHAGALPUR : भागलपुर में कहलगांव के पास अंतीचक में अवस्थित प्राचीन विक्रमशीला महाविहार के सम्पूर्ण क्षेत्र के विकास पर इस साल  7 करोड़ रुपए खर्च होंगे। ये जानकारी भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बुधवार को केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी से मुलाकात के बाद दी। 

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने दिल्ली में प्राचीन विक्रमशीला महाविहार प्रक्षेत्र के विकास के लिए केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी से मुलाकात की और प्राचीन और ऐतिहासिक धरोहर संपुर्ण विक्रमशीला महाविहार प्रक्षेत्र के विकास के लिए बात की। शाहनवाज हुसैन ने केंद्रीय केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी को निमंत्रण दिया कि एक बार वो खुद से आकर भी सिल्क सिटी भागलपुर और बिहार ही नहीं बल्कि देश की शान - इस प्राचीन विरासत को देखें। 

पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बताया कि केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी से उनकी मुलाकात अच्छी रही और उन्होंने विक्रमशीला महाविहार प्रक्षेत्र के विकास के लिए पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि इस विक्रमशीला महाविहार प्रक्षेत्र के विकास पर करीब 7 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जिनमें विक्रमशीला महाविहार में स्थित तिब्बती मंदिर के संरक्षण, मौनेस्ट्री के दक्षिण और पश्चिमी हिस्से के संरक्षण, मौनेस्ट्री के खंभों के संरक्षण, जैन मंदिर से हिंदु मंदिर के बीच पहुंच पथ का निर्माण और विकास, महाविहार के उत्तरी हिस्से में स्थित मौनेस्ट्री (मंडप द्वार) का संरक्षण, मौनेस्ट्री के पश्चिमी भाग में सीढ़ियों का संरक्षण और विकास, म्यूजियम परिसर के बागीचे का सौंदर्यीकरण और विकास, हिंदु मंदिर परिसर के पास गार्डेन का विकास, महाविहार के खाली क्षेत्र में बागीचे के लिए वृक्षारोपण, पूरे महाविहार प्रक्षेत्र में हरियाली सुनिश्चित करने के लिए सिंचाई व्यवस्था का सुदृढ़िकरण और विकास आदि कई कार्य शामिल हैं।

सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा की विक्रमशीला वैश्विक धरोहर है और इसके सर्वांगीण विकास से क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र को काफी बढ़ावा मिलेगा और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग लाभांवित होंगे। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि विक्रमशीला विश्वविद्यालय के लिए भी राज्य सरकार जमीन जल्द से जल्द फाइनल कर उपलब्ध कराएं तो शिक्षा मंत्रालय से बात कर बहुप्रतीक्षित विक्रमशीला विश्वविद्यालय का भी कार्य आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिल्क सिटी भागलपुर के अलग अलग हिस्सों में अपार संभावनाएं हैं, जिस पर ध्यान देने से और समुचित विकास से पूरे आर्थिक व अन्य गतिविधियां बढ़ेंगी और क्षेत्र वासियों को लाभ होगा।

भागलपुर से अंजनी कश्यप की रिपोर्ट

Suggested News