7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसः नवादा और कटिहार में महिलाओं के बीच दिखा जबरदस्त क्रेज, दिनचर्या में योग को शामिल करने के गिनाए फायदे

7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसः नवादा और कटिहार में महिलाओं के बीच दिखा जबरदस्त क्रेज, दिनचर्या में योग को शामिल करने के गिनाए फायदे

NAWADA/ KATIHAR: 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर विश्व भर में विभिन्न स्थानों पर एक दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गा। इस मौके पर लोगों को नियमित रूप से योग करने के अनेक फायदे भी गिनाए गए। भारत में तो प्राचीन काल से योग को अलग औऱ ऊंचा दर्जा प्राप्त है। हमने शुरू से ही योग को दैनिक जीवनकाल में शामिल कर रखा है, जबकि विश्व में अभी यह एक नए प्रयोग के तौर पर देखा जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश भर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री ने भी इस मौके पर लोगों को संबोधित किया। वहीं बिहार के नवादा और कटिहार में महिलाओं के बीच योग का अलग ही क्रेज देखने को मिला। नवादा जिले की बात करें तो यहां महिला बरनवाल सेवा समिति के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के दिन महिलाओं ने साथ मिलकर योग किया। इस बार योग दिवस की थीम ‘योगा फार वेलनेस’ है, जिसका अर्थ है स्वास्थ्य के लिए योग। हाल ही में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में लोगों ने महसूस किया कि योग कोरोना के इलाज में भी मदद करता है। इसे देखते हुए भारत सरकार की आयुष मंत्रालय ने इसे कोविड-19 के प्रोटोकॉल में भी शामिल किया है। महिला बरनवाल सेवा समिति द्वारा जिलाध्यक्ष माधुरी बरनवाल के देखरेख में आयोजन किया गया। जहां पर उन्होंने कोविड-19 के तहत अपने घर पर इस कार्यक्रम को आयोजन की। वहीं इस मौके पर जिले के भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में भी योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां पर जिला अध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना के देखरेख में सभी लोगों ने साथ मिलकर योग किया और निरोग रहने के टिप्स जानें।

वहीं कटिहार जिले में स्थित योग शिविर में आज के दिन विशेष रूप से योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हुईं। इस मौके पर योग ट्रेनर पालय राय ने बताया कि योग के अनेक फायदे हैं। उन्होनें अधिक से अधिक लोगों को योग करने की सलाह दी और साथ ही इसे दिनचर्या में शामिल करने की सलाह दी। उन्होनें बताया कि उनके योग शिविर में महिलाओं को योग संबंधी प्रशिक्षण दिए जाते हैं। महिलाओं को अपने दिनचर्या से कुछ वक्त अपने लिए निकालकर सेहत पर ध्यान देना जरूरी है। कोरोनाकाल में योग की उपयोगिता और महत्ता ज्यादा बढ़ गई है। कम से कम श्वसन तंत्र मजूबत करने वाली योग क्रियाओं को तो करना ही चाहिए।

Find Us on Facebook

Trending News