नए साल में 865 एएनएम की संविदा पर जल्द होगी बहाली

नए साल में 865 एएनएम की संविदा पर जल्द होगी बहाली

डेस्क... कोरोना संकट को देखते हुए जल्द ही स्वास्थ्य विभाग नए एएनएम की भर्ती करेगा। बिहार में स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही 865 एएनएम की संविदा पर तैनाती की जाएगी। कोरोना संकट के बीच पिछले नौ माह से नियोजन की प्रक्रिया जारी है।  स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार इन पदों के लिए आवश्यक कंप्यूटर टेस्ट की परीक्षा ली जा चुकी है। इसमें सफल रहने वाली सभी अभ्यर्थियों को जल्द नियोजन पत्र सौंपा जाएगा।
 
संविदा पर नियोजन होने के कारण एएनएम के पदों पर अभ्यर्थियों की तैनाती राज्य स्वास्थ्य समिति के स्तर से ही की जा रही है। हालांकि नियमित नियुक्ति के लिए राज्य सरकार ने तकनीकी सेवा चयन आयोग का गठन किया है। सूत्रों के अनुसार सभी 865 पदों पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम (एनएचएम) के तहत एएनएम का नियोजन किया जा रहा है।

राज्य स्वास्थ्य समिति के अनुसार नियोजित होने वाली सभी एएनएम को 11 हजार 500 रुपये प्रतिमाह का भुगतान किया जाएगा। नियोजित होने को लेकर बिहार नर्सेज रजिस्ट्रेशन काउंसिल से अभ्यर्थियों का निबंधित होना अनिवार्य है। साथ ही, अभ्यर्थियों द्वारा दो वर्ष का एएनएम का कोर्स पूरा किया जाना आवश्यक है। रिक्त पदों में 225 पद सामान्य वर्ग और 65 पद आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्तियों के लिए है। जबकि शेष पद अन्य अलग-अलग आरक्षण के तहत निर्धारित हैं। 

राज्य के शहरी क्षेत्रों में वाह्य सत्रों (आउटरिच सेशन्स) पर टीकाकरण सहित अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान किए जाने को लेकर इनकी तैनाती की जाएगी। इनके अतिरिक्त नियोजित होने वाली एएनएम की तैनाती मॉडल टीकाकरण केंद्रों पर भी की जाएगी।


Find Us on Facebook

Trending News