बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इजरायल से भारत आ रहे मालवाहक जहाज को बीच समुद्र से किया गया हाईजैक, जहाज पर सवार 25 लोगों को बनाया बंधक

इजरायल से भारत आ रहे मालवाहक जहाज को बीच समुद्र से किया गया हाईजैक, जहाज पर सवार 25 लोगों को बनाया बंधक

DESK : इजरायल और फिलिस्तीन के बीच एक माह से चल रहे युद्ध का असर भारत पर भी पड़ने लगा है। बताया जा रहा है इजराइल से लाल सागर के रास्ते भारत आ रही मालवाहक जहाज 'गैलेक्सी लीडर' को हेलीकॉप्टर से आए ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने को हाईजैक कर लिया गया है।  साथ ही जहाज पर सवार क्रूज टीम के 25 लोगों को बंधक बना लिया गया है।  साथ ही जहाज को लेकर यमन के एक बंदरगाह पर पहुंचे. हूती ने एक बयान जारी कर इस शिप हाईजैकिंग की जिम्मेदारी ली है>

समूह ने चेतावनी दी कि वह इजरायल से जुड़े या उसके स्वामित्व वाले पोतों को अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में निशाना बनाना तब तक जारी रखेगा, जब तक इजरायल का गाजा में हमास शासकों के खिलाफ अभियान जारी है। विद्रोहियों ने रविवार को लाल सागर में इजरायल से जुड़े जहाजों को निशाना बनाने की धमकी दी।

हूती प्रवक्ता याह्या सारी ने एक बयान में कहा, 'हमारे लड़ाकों ने लाल सागर में एक सैन्य अभियान चलाया, जिसके परिणामस्वरूप एक इजरायली जहाज को जब्त कर लिया गया और उसे यमनी तट पर ले जाया गया है. जहाज के चालक दल के साथ इस्लामिक नियमों और मूल्यों के अनुसार व्यवहार किया जा रहा है.' हूती ने बार-बार धमकी दी थी की वह गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल की 'क्रूर आक्रामकता' के खिलाफ लाल सागर में तेल अवीव से संबंध रखने वाले जहाजों को निशाना बनाएगा।

वहीं इजरायल को जब घटना की जानकारी मिली तो उस समय जहाज तुर्की के कोरफेज में था और भारत के पिपावाव की ओर जा रहा था। इस घटना के बाद यह आशंका जताई जा रही है कि इजरायल-हमास संघर्ष के कारण क्षेत्रीय तनाव एक नए समुद्री मोर्चे पर फैल सकता है।

जहाज में कोई इजरायली नहीं था

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि बहामास-ध्वज वाले अपहृत जहाज पर बुल्गारियाई, फिलिपिनो, मैक्सिकन और यूक्रेनी सहित विभिन्न देशों की नागरिकता वाले चालक दल के 25 सदस्य थे लेकिन कोई इजरायली नहीं था। नेतन्याहू के कार्यालय ने ‘गैलेक्सी लीडर’ नामक जहाज के अपहरण की निंदा करते हुए इसे आतंकी कृत्य बताया

Suggested News